Kulhaiya News - कुल्हैया बिरादरी को भारत व बिहार सरकार में आरक्षण

By: M. S. Nashtar Last Edited: 28 Oct 2019 03:13 AM

kulhaiya news

Kulhaiya News सेक्शन में आपका स्वागत है. कुल्हैया बिरादरी से संबंधित अगर आप समाचार जानना चाह रहे हैं तो इस पेज पर आप विजिट करते रहें. 

कुल्हैया जाति को बिहार सरकार ने पिछड़े वर्ग में शामिल किया

यह समाचार वर्ष 1998 का है, जब पहली बार कुल्हैया जाति को बिहार सरकार ने पिछड़े वर्ग में शामिल किया था. बिहार के संदर्भ में पिछड़े वर्ग का मतलब BC - 2 होता है. 

कुल्हैया जाति को भारत सरकार ने OBC में शामिल किया

यह समाचार 6 दिसंबर 1999 का है. जब भारत सरकार ने कुल्हैया जाति को OBC लिस्ट में शामिल किया था. आज 2019 में भी यही स्थिति में है. हम लोग केंद्र सरकार के शैक्षणिक एवं कार्मिक क्षेत्रों में ओबीसी आरक्षण के योग्य हैं. 

कुल्हैया जाति को बिहार सरकार ने अत्यंत पिछड़े वर्ग में शामिल किया

यह समाचार मार्च 2014 का है. बिहार के तत्कालीन मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने कुल्हैया जाति को अत्यंत पिछड़े वर्ग में शामिल किया था. बिहार के संदर्भ में अत्यंत पिछड़े वर्ग का मतलब BC - 1 होता है. 

कुल्हैया रिजर्वेशन सर्टिफिकेट का फोटो

कुल्हैया जाति को अनुसूचित जाति में शामिल किये जाने की मांग लोकसभा में पप्पू यादव ने उठाया

वर्ष 2017 में श्री पप्पू यादव ने लोकसभा में कुल्हैया जाति को अनुसूचित जाति में शामिल किये जाने की मांग उठाया था. लेकिन केंद्र सरकार ने उसके मांग को ठुकरा दिया था. बिहार सरकार में इस तरह के मांग करने वाला किसी लीडर का फेस अभी तक सामने नहीं आया है. 

होम पेज

कुल्हैया डेवलपमेंट आर्गेनाइजेशन यानी KDO समाज सेवा में सबसे आगे

कुल्हैया बिरादरी के लोगों के स्वास्थ्य समस्या को देखते हुए ही केडीओ लगातार स्वास्थ्य कैंप लगा रहा है. जिससे हजारों की संख्या में गरीब लाभान्वित हो रहे हैं. आप जैसे संपन्न लोगों से अनुरोध है कि केडीओ की आर्थिक मदद करें. 

कुल्हैया जाति को झारखंड राज्य में भी आरक्षण प्राप्त है.