मनोरंजन क्या है | Manoranjan Ka Arth

About Author: Sunil Kumar

Last Edited: 03 Jun 2019 12:59 AM

मनोरंजन का अर्थ, Manoranjan Ka Arth, मनोरंजन क्या है

मनोरंजन का अर्थ समझे बिना सब कुछ अधूरा है

मनोरंजन का अर्थ समझना आसान नहीं है इसीलिए आज के समय लोग मनोरंजन कम कर पाते हैं !  मनोरंजन को लोग इंग्लिश में इंटरटेनमेंट कहते हैं ! मनोरंजन एक ऐसी क्रिया है जिसके बिना हमारा मन शांत नहीं होता है और और हम अपने दैनिक जीवन में खुश नहीं रह पाते हैं !

भौतिक जीवन में तनाव को कम करने का सबसे अच्छा साधन है मनोरंजन ! अगर हमारी जीवन में तनाव कम होता है तो हमारी आयु लंबी होती है ! जिंदगी का मतलब सिर्फ जिंदा रहने से नहीं है बल्की खुश रहने से !

हम अपने काम में व्यस्त होते हैं अपने मन को शांत करने के लिए हमारे पास समय का अभाव होता है जिसके फलस्वरूप हम में विभिन्न प्रकार की बीमारियां उत्पन्न हो जाती है ! एक शोध के मुताबिक जो व्यक्ति खुश नहीं रहता है उसे ज्यादा बीमारियां होती है !

मनोरंजन की परिभाषा

मनोरंजन एक सामान्य प्रक्रिया है जिसमें मनुष्य के ध्यान को विकेंद्रित करता है जिसके फलस्वरूप मनुष्य की मस्तिष्क की न्यूरॉन आनंदित महसूस करता है  !

जब मनुष्य को आनंद आता है तो उसका मन शांत हो जाता है ! इस प्रक्रिया में मनुष्य सीधे जुड़ सकता है या कुछ लोगों को करते हुए देख सकता है !

दिल बहलाने कि किसी भी तरीके को मनोरंजन कहा जा सकता है जिसको करने से मनुष्य को थकान ना के बराबर होती है जैसे टेलिविज़न, चलचित्र, नाटक, नौटंकी, नृत्य, डिस्को, हास्य रस गोष्ठी, कवि सम्मेलनू, सर्कस, मेला देखना या रेडियो, संगीत सुनना या खेलना या खेल देखना आदि ! मनोरंजन का अर्थ समझने के साथ इसे अपनाने की जरूरत है !