ताज महल किसने बनवाया था

By: Sunil Kumar Last Edited: 07 Mar 2019 03:18 AM

Taj Mahal Kisne Banaya Tha

ताजमहल किसने बनवाया था ? आज के समय में यह सवाल  उतना ही पॉपुलर है जितना कि पहले हुआ करता था ! सबसे पहले आपको यह बता दूं कि ताजमहल बनवाने वाले का नाम मुग़ल वंश के पांचवें बादशाह शाहजहां ने बनवाया था !

ताजमहल दुनिया का सबसे नायाब इमारत है जो किसी राजा ने अपने बीवी के मोहब्बत में बनवाया था ! दोस्तों, आपको इस लेख में यह बताया जाएगा कि ताजमहल को बनाने में कितना समय लगा था ! ताजमहल बनवाने के पीछे क्या मकसद था ? ताजमहल के लिए जगह आगरा को ही क्यों चुना गया ? ऐसे ही दिलचस्प प्रश्नों के उत्तर आपको इस लेख में मिलेगा !

ताजमहल का डिजाइन किसने बनाया था

उस्ताद अहमद लहौरी ने मुख्य रूप से ताजमहल का नक्शे को डिजाइन किया था ! उसका डिजाइन इंडो इस्लामिक वास्तुकला से प्रेरित है ! चारों ओर बड़ी चार बड़ी मीनारें हैं जो हर दिशा से एक निश्चित दूरी पर स्थित है !

Taj Mahal Kisne Banaya Aur Kis Ke Liye

आप जैसा कि जानते होंगे ताजमहल दुनिया के 7 वंडरों में शामिल है ! दुनिया का सबसे खूबसूरत इमारत को शाहजहां ने सबसे प्रिय बेगम मुमताज़ महल के लिए बनवाया था !

अक्सर लोगों का यह प्रश्न होता है कि ताजमहल कब बना था ? ताजमहल के आधारशिला रखने और मकबरे निर्माण होने में कुल 21 वर्षों का समय लगा था ! सन 1632 में ताजमहल का आधारशिला रखा गया था जो 1653 में बनकर तैयार हुआ था !

कुछ ही लोगों को पता होगा कि मुमताज महल का कब्र पहले कहीं और हुआ करता था ! जब ताजमहल का निर्माण हो रहा था तभी मुमताज महल का कब्र को स्थानांतरित किया गया था !

शाहजहां के मौत के बाद उसे भी मुमताज महल की कब्र के बगल में ही दफनाया गया था ! शाहजहां और मुमताज की कब्र ताजमहल के अंदर ही है जिसे आप जाकर देख सकते हैं!

ताजमहल बनाने में कितना रुपया खर्च हुआ होगा

ताजमहल बनाने में कुल कितने रुपए खर्च हुए इसका अंदाजा लगाना समय के अनुसार थोड़ा मुश्किल है ! जैसा कि आपको पता होगा कि यह निर्माण कार्य 1643 में पूरा हुआ था ! उस टाइम फ्रेम के अनुसार अगर अंदाजा लगाया जाए तो तीन अरब से भी ज्यादा खर्च हुआ होगा !

ताजमहल किस चीज़ से बना है

1883 में ही ताजमहल को यूनेस्को विश्व धरोहर का स्थल मान लिया था तभी से दुनिया में ज्यादा प्रचलित हुआ ! ताजमहल का ज्यादातर हिस्सा संगमर्मर पत्थर से बना है जिसका रंग आज भी उजला है ! इस तरह का संगमरमर का पत्थर दुनिया में और कहीं देखने को नहीं मिला है जो कि चांदनी रातों में उस की चमक आज भी कम नहीं हुई है !

ताजमहल कितना ऊंचा है

दुनिया का सबसे खूबसूरत इमारत ताजमहल उत्तर प्रदेश के आगरा जिले में यमुना नदी के दक्षिण किनारे में स्थित है जो 73 मीटर ऊंचा है और 17 हेक्टेयर क्षेत्र में फैला हुआ है !

आपको भी अपने जिंदगी में एक बार ताजमहल का दर्शन जरूर करना चाहिए क्योंकि दिन रात ताजमहल का रंग अलग-अलग दिखता है !

शाहजहाँ कौन है

कम ही लोगों को शाहजहां का पूरा नाम पता होगा ! शाहजहां का पूरा नाम अल् आजाद अबुल मुजफ्फर शाहब उद-दीन मोहम्मद खुर्रम है !

उनका जन्म लाहौर के पास खुर्रम नाम की जगह पर 5 जनवरी 1592 में हुआ था और उनका मृत्यु 22 जनवरी 1966 को आगरा में हुआ था !

उनके पिता का नाम जहांगीर था जबकि उनके बेटे का नाम औरंगजेब था ! मुगल के पांचवें शासक के तौर पर उन्होंने भारत पर 30 वर्षों तक शासन किया था !

उनके नौ पत्नियों में सबसे प्रिय बीवी का नाम मुमताज महल था ! शाहजहां का नाम बादशाह से ज्यादा एक आशिक के तौर पर दुनिया में सबसे ज्यादा प्रचलित है ! उन्होंने अपनी बेग़म की याद में ताजमहल बनवाया था !

मुमताज महल कौन है

मुमताज़ महल का दूसरा सबसे प्रचलित नाम अर्जुमंद बानो बेगम है जिसका विवाह 11 वर्ष की उम्र में 10 मई, 1612 को शाहजहां से हुआ था !

वह शाहजहां की तीसरी बीवी थी और उनका मौत बुरहानपुर में 17 जून 1631 में हुआ था ! वह अपनी 14वीं संतान बेटी गौहरारा जन्म देते समय उसकी मौत हुई थी ! जिसके पार्थिक शरीर को ताजमहल में दफनाया गया है !

शाहजहाँ और मुमताज की मोहब्बत और ताजमहल

Agra ka taj Mahal kisne banaya tha यह तो आपको पता चल चुका होगा लेकिन यह जान ले कि यह मोहब्बत की निशानी कैसे बना ! शाहजहां का जब उम्र बढ़ा तो उनकी सबसे प्यारी बीवी उसे छोड़ कर चली गई और उनके बेटे औरंगजेब ने उसे आगरा के लाल किले में नजरबंद कर दिया था !

शाहजहां ने अपने बेटे से सिर्फ यह मांगा कि तुम मुझे उस कमरे में कैद करो जहां से कि मैं ताजमहल को देख सकूं ! एक कैदी की जिंदगी बिताने वाले इतने बड़े बादशाह अपनी बेगम की याद में जिंदगी को बहुत दिनों तक जीते रहे !

मुमताज अपने शौहर शाहजहां से एक बार एक प्रश्न पूछा कि आप मेरे मरने के बाद क्या करने वाले हो ! उसका जवाब था कि अभी तो मैं कुछ नहीं बता सकता लेकिन दुनिया तुम्हें हमेशा याद करेगा !

अपने बीवी की याद में शाहजहां ने ताजमहल बनवाया था जिसके कारण पूरे दुनिया के लोग आज देखने के लिए आते हैं !