Purnea Ka A to Z Information And News In Hindi By Kulhaiya

About Author: Sonal Jha

Last Edited: 05 Jul 2019 04:02 AM

Purnia, Purnea, purnea bihar, पूर्णिया जिला,  map of Purnia bihar, purnia profile, purnia district profile,

Purnia Bihar को कुछ लोग सीमांचल के नाम से भी जानते हैं! जो उत्तर पूर्व बिहार का प्राचीन प्रांतो में से एक है ! ब्रिटिश सरकार ने पूर्णियाँ जिले की स्थापना 14 फरवरी 1772 में किया था! उस समय कटिहार, अररिया, किशनगंज और दार्जिलिंग का कुछ इलाका पूर्णिया जिला में हुआ करता था !

1990 में पूर्णिया चार जिलों ( पूर्णियाँ, अररिया, किशनगंज और कटिहार) एक प्रमण्‍डल बन गया ! पूर्णिया प्रमंडल एवं जिला का ए टू जेड इंफॉर्मेशन आपको इस लेख में मिलने वाला है ! कृपया आखिर तक जरूर पढ़ें

पुर्णिया बिहार क्या है

  • बिहार राज्य एक प्रमण्‍डल है !
  • बिहार का एक जिला है!
  • एक अंचल है !
  • एक प्रखंड है!
  • एक नगर निगम है !
  • एक मेडिकल हब सिटी है !
  • एक बिहार का बड़ा शहर भी है !

पूर्णिया की चौहद्दी क्या है

पटना से 140 किलोमीटर उत्तर पूर्व में स्थित है ! नेपाल और बांग्लादेश की सीमाओं तक है ! पूर्णिया प्रमंडल को लोग सीमांचल क्यों कहते हैं क्योंकि यह प्रमंडल, कई सीमाओं से जुड़ा हुआ है नेपाल और बांग्लादेश की अंतर्राष्ट्रीय सीमा ! प्रमण्‍डल की चौहददी इस प्रकार है

  • उत्तर - नेपाल
  • दक्षिण - गंगा नदी और साहेबगंज जिला
  • पश्चिम - कोशी प्रमण्‍डल
  • पूरब - पश्चिम बंगाल

पूर्णिया प्रमंडल की आबादी एवं शिक्षा में प्रतिशत

पूर्णिया की आबादी 4 जिलों का मिलाकर 10,838,424 ( एक करोड़ से ज्यादा) है! जब की शिक्षा का प्रतिशत 54.55 % है ! बिहार राज्य का आबादी के हिसाब से भारत में तीसरा स्थान है जिसकी आबादी 103,804,637 है!

यानी यह कह सकते हैं कि बिहार के आबादी का 10 पर-सेंट से ज्यादा लोग इस क्षेत्र में रहते हैं ! इस प्रमंडल की 50% आबादी ऐसी है जिसका उम्र 25 साल से कम है !

बिहार और पूर्णियाँ प्रमण्‍डल में कितना अंतर है

बिहार का शिक्षा का प्रतिशत - 63.8 है! जबकि इस प्रमण्‍डल का 54.55 है ! बिहार राज्य में प्रति वर्ष एक आदमी 36,143 रुपया कमा पाता है जबकि

  • पूर्णिया जिला - 10,099. 
  • अररिया जिला - 8,776. 
  • किशनगंज जिला - 9,928. 
  • कटिहार जिला - 11,278. 

यहां के लोगों का आय का स्रोत, प्रमुखता खेती है जो मुख्य आय का स्रोत है और यहीं पर रह कर करते हैं, दूसरा विकल्प है दूसरे राज्यों में जाकर काम करना है और तीसरा छोटे व्यवसाय करना !

पूर्णिया जिला का संक्षिप्त इतिहास

पूर्णियाँ एक प्राचीन व गरिमापूर्ण स्थान रहा है ! गौरवपूर्ण इस संबंध हिन्दू धर्म का महाभारत, इस्लाम का हज़रत अबु बकर सिद्दीक़, और बुद्धिस्ट का हरसा से रहा है ! 14 फरवरी 1770 को इस जिले की स्थापना ब्रिटिश सरकार ने की थी यहां का पहला कलेक्टर डुकरेल जबकि अंतिम कलेक्टर मोहम्मद अली खान थे !

भारत के राष्‍ट्रपिता महात्‍मा गांधी (1929), पहले राष्ट्रपति डाँ राजेन्द्र प्रसाद (1921), पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू (1929,1946,1948) इस स्थान पर आकर कई जन-सभाओं को संबोधित किया था ! प्रमण्‍डल की संस्कृतियों का संगम काफी अनोखा रहा है जिसमें प्रमुख हैं अंग (अंगिका) बंग, मिथिला, सुरजापुरी बंगाली, कुल्हैया मुस्लिम, हिन्दू मुस्लिम सीमांचली तहज़ीब!

पूर्णिया का अनोखा भूगोल है

इस प्रमण्‍डल में तीन नदियों (गंगा, कोशी एवं महानन्‍दा) त्रिकोण होना और हिमालय पर्वत का शीर्ष होना जो इसे अनोखा बनाता है ! पूर्णिया प्रमण्‍डल की स्‍थापना 1990 में हुई थी और इस अन्‍तर्गत चार जिले हैं ! पूर्णिया, कटिहार, अररिया और किशनगंज!

पूर्णिया जिला में लोकसभा एवं विधानसभा क्षेत्र

पूर्णिया लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत 6 विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र हैं ! जबकि एक MP क्षेत्र है !

पूर्णिया जिला भारत के राज्य बिहार के 38 जिलों में से एक है। पूर्णिया का शहर इस जिले का प्रशासनिक मुख्यालय है। पूर्णिया जिले पूर्णिया प्रमण्‍डल का एक हिस्सा है जो गंगा नदी से उत्तर की ओर फैली हुई है ! पूर्णिया भारत को लोग मेडिकल हब और इतिहासक मंदिरों के लिए जानते हैं !

Purnea News In Hindi

पूर्णिया में पासपोर्ट ऑफिस खुलने से लोगों में खुशी का वातावरण देखा जा रहा है! आज 18 मार्च 2017 में पूर्णिया पासपोर्ट ऑफिस का उद्घाटन हो चुका है उम्मीद है कि कल से आम लोगों के लिए काम का शुरू हो जाएगा ! चलिए आज पूर्णिया वालों का एक सपना पूरा हो गया कि यहां पर एक पासपोर्ट ऑफिस खुल गया !

Section Posts