भोला पासवान शास्त्री

बिहार के पहले दलित मुख्यमंत्री, भोला पासवान शास्त्री

बिहार के पहले दलित (पासवान) मुख्यमंत्री, इनके ईमानदारी को जानकर आप हैरान रह जाएंगे

भोला पासवान शास्त्री के बारे में कम ही लोग जानते हैं कि वह दलित समाज बनने वाले बिहार के पहले मुख्यमंत्री हैं, लेकिन ज्यादातर लोग यह मानते हैं कि बिहार का पहला दलित मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी है !

श्री शास्त्री को बिहार के आठवें मुख्यमंत्री के तौर पर 22 मार्च 1968 को शपथ दिलाया गया था और वह कांग्रेस पार्टी से थे ! शास्त्री जी को तीन बार बिहार का मुख्यमंत्री बनने का गौरव प्राप्त हुआ और कई बार केंद्रीय मंत्री भी रहे !

Bhola Paswan Shastri - ईमानदारी की मिसाल

शास्त्री जी विवाहित जरूर थे पर कोई अपना संतान नहीं था ! उनका मृत्यु 9 सितंबर 1984 को हुआ था और मुखाग्नि शास्त्री जी के भतीजे बिरंची पासवान ने दिया था !

शास्त्री जी के मौत के बाद उनके बैंक खाते में इतने भी रुपया नहीं थे कि जिस से श्राद्ध कर्म हो सके और ना ही उसके नाम से कोई प्रॉपर्टी था !

उनके गांव के जीतू पासवान बताते हैं कि शास्त्री जी जैसे ईमानदार आदमी को आज तक नहीं देखा, और उनका रहन-सहन भी काफी साधारण था ! उनका स्वभाव ऐसा था कि जो भी एक बार उससे मिलता था, वह उसका हो जाता था !

भोला पासवान शास्त्री का गांव कहाँ पर है

भोला पासवान शास्त्री जी का गांव पूर्णिया जिले के के नगर प्रखंड में है और उस का गांव का नाम बैरगाछी (काझा कोठी) है ! उनके के नाम पर पूर्णिया में एक एग्रीकल्चर कॉलेज बना है जिसका नाम भोला पासवान शास्त्री एग्रीकल्चर कॉलेज है !

शास्त्री जी का एक दूसरा छवि भी है, स्वतंत्रता सेनानी का ! वह ग्रेजुएशन की पढ़ाई करने के लिए बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी गये और वहीं से छात्र आंदोलन के जरिए,  आज़ादी की लड़ाई में शामिल हो गये !

दोस्तों, उम्मीद करता हूं कि आप को Bhola Paswan Shastri in Hindi से संबंधित लेख पसंद आया होगा ! पूर्णिया से संबंधित अन्य ले के लिंक नीचे दिया गया है, कृपया इसे भी एक बार ज़रुर पढ़ें !

 

पूर्णिया एवं उससे संबंधित लेख - ज़रूर पढ़ें

 

Purnea Airport - का ताज़ा न्यूज़ अपडेट - देरी के कारण

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पुर्णिया की संपूर्ण जानकारी

पूर्णिया का इतिहास - प्राचीन काल से अभी तक

हिंदू धर्म के इतिहास में पूर्णिया का स्थान

पूरण देवी मंदिर - पूर्णिया का 600 साल पुराना मंदिर

डाक घर पासपोर्ट सेवा केंद्र, पूर्णियाँ का पता, समय सारणी व नियम

पूर्णिया रेलवे स्टेशन समय सारणी एवं अन्य जानकारी

पूर्णिया के नये SP - Vishal Sharma IPS

शिक्षा से संबंधित लेख पढ़ने के लिए क्लिक करे

भारत से संबंधित लेख पढ़ने के लिए क्लिक करे

बिहार से संबंधित लेख पढ़ने के लिए क्लिक करें

पूंजी, व्यापार, बिजनेस से संबंधित लेख पढ़ने के लिए क्लिक करे