Purnea International Airport Ka Latest Updates

By: M. S. Nashtar Last Edited: 04 Apr 2019 07:32 PM

Purnea airport, पूर्णिया हवाई अड्डा, पूर्णिया एयरपोर्ट समाचार

क्या आम लोगों के लिए हवाई सफर जल्द शुरू होगा, पूर्णिया एयरपोर्ट के लिए प्रयास तेज़

Purnea Airport पर आज प्रधानमंत्री एवं मुख्यमंत्री का एरोप्लेन लैंड करने वाला है! यह खबर सुनते ही हमारे दिमाग में एक प्रश्न उठता है कि ‘’ हमारा एरोप्लेन, पूर्णिया हवाई अड्डे पर कब लैंड करेंगा’’ !

पूर्णिया के इस हवाई अड्डे पर हमारे बड़े नेताओं का एरोप्लेन लैंड करता है! मौजूदा समय में, भारतीय वायुसेना का एयरफोर्स स्टेशन है ! जहाँ पर देश के बड़े पद पर कार्यरत गणमान्य नेताओं के एरोप्लेन उतरता है !

अक्सर आप पाठक ईमेल के द्वारा पूछते हैं कि पूर्णियाँ एयरपोर्ट का फोटो अपने वेबसाइट पर शेयर करें! आपको बता दूं कि पूर्णिया में जो वायु सेना का एयर फोर्स स्टेशन है! वहाँ फोटो लेने की इजाज़त नहीं है !

Purnea Public Airport Information

  • Purnea Airport Name - On name of city - Purnia International Airport. 
  • Purnea Airport (IATA) Code: PUI. 
  • Address - Chuna Pur, Purnia, Near Air Force Station, Bihar.
  • Aerial distance from New Delhi to Purnea - 1065 km & by Train =1303 Km. 
  • Distance from Bagdogra to Purnia = 135 km.
  • Distance from Patna to Purnia = 231 km. 
  • Geographical Location of Purnea - Latitude: 25.760272, Longitude: 87.409274 & Elevation: 134 (Feet). 
  • Purnea Airport Airlines - Spirit Air Private limited (closed). 
  • Purnea to New Delhi Flight - Not Available. 
  • Delhi to Purnea Flight - Not Available. 
  • Patna to Purnia Flight - Not Available. 
  • Purnea to Patna Flight - Not Available. 
  • Patna to purnia Flight Booking - Not Available. 

पूर्णिया पब्लिक इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनने का इतिहास

पूर्णिया में पब्लिक के लिए एयरपोर्ट बनने की बात 70 के दशकों से चल रहा है! लेकिन आधिकारिक तौर पर घोषणा मुलायम सिंह ने 1990 में, एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा था!

'' पूर्णिया में भी आम लोगों के लिए हवाई अड्डा बनेगा'' 

लोग इस बात को भूल चुके थे ! लेकिन बिहार सरकार इसके लिए प्रयास करता रहा ! नवंबर 2012 में स्प्ड़िट एयर प्राइवेट लिमिटेड नाम की कंपनी ने 9 आदमियों की क्षमता वाला विमान सेवा पूर्णिया से पटना के लिए शुरू किया था ! कुछ महीनों के बाद यह सेवा बंद हो गया !

2016 के मध्य में बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने पूर्णिया में आम आदमियों के लिए इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने की ऐतिहासिक घोषणा किया ! केंद्र सरकार ने भी इसके लिए फंड जारी कर दिया था !

एएआई के द्वारा 27 नवंबर 2016 को चूनापुर हवाई अड्डे का निरीक्षण हुआ ! सारे संकेत पॉजिटिव निकल कर आए थे ! वर्ष 2017 के अंत में बिहार के मुख्यमंत्री का कई समझौता नगर विमानन मंत्रालय के साथ हुआ था !

केंद्र सरकार ने जैसे ही उड़ान योजना शुरुआत की थी !  वैसे ही सीमांचल वासियों को बहुत ज्यादा उम्मीद हो गया था ! पूर्णिया में जल्द ही पूर्णिया एयरपोर्ट आदमियों के लिए सेवा शुरू कर देगा !

पूर्णिया हवाई अड्डा का मौजूदा हालात क्या है ?

जागरण समाचार पत्र के अनुसार, पूर्णिया इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनाने का मास्टर प्लान, एयरपोर्ट अथॉरिटी ने बना लिया है ! एयरपोर्ट विस्तार के लिए बिहार सरकार और नागरिक उड्डयन विभाग के बीच पहले 90 एकड़ जमीन पर सहमति बनी थी ! जिसे घटाकर 60 एकड़ कर दिया गया ! भूमि अधिकरण में कुछ दिक्कत आ रही थी और देरी ना हो इसलिए ऐसा किया गया !

60 एकड़ भूमि अधिकरण के लिए बिहार सरकार ने 20 करोड़ की राशि भी जारी कर दिया था ! जमीन अधिग्रहण भी हो चुका है ! भूमि अधिग्रहण के बाद निर्माण कार्य शुरू होना था !

लेकिन रन-वे को लेकर पेज फस गया है ! रक्षा मंत्रालय के अनुसार इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए जब तक नया रन-वे नहीं बनेगा या पुराने का रन-वे का विस्तार नहीं होगा, तब तक हवाई सेवा शुरू करना असंभव है !

जानकारों की माने तो नये रन-वे को बनने में दो से अधिक वर्ष का समय लग सकता है ! विस्तार में डेढ़ से दो साल तक का समय लग सकता है।  

किसी भी एयरपोर्ट का रनवे और टर्मिनल (यात्रियों के आने जाने जगह) दो सबसे महत्वपूर्ण अंग होता है ! टर्मिनल को बनने में इतना समय नहीं लगता है जितना कि एक रनवे को बनने में लगता है ! अगर मौजूदा रनवे पर कोई सहमति बन जाए तो, Purnia Airport Bihar आम लोगों के लिए जल्द ही अपने दरवाजे खोल सकता है ! पूरे बिहार में कितने एयरपोर्ट हैं

दोस्तों, मैं उम्मीद करता हूं कि आप को पूर्णिया एयरपोर्ट से संबंधित लेख पसंद आया होगा ! पूर्णिया से संबंधित अन्य लेख के लिंक नीचे दिए गए हैं! कृपया इसे भी एक बार ज़रूर पढ़ें!