पूर्णिया का संक्षिप्त जानकारी

पूर्णिया एक प्रमंडल है इसके अंतर्गत 4 जिले आते हैं जिसका नाम पूर्णिया, कटिहार, किशनगंज और अररिया है, कुछ लोग इसको सीमांचल के नाम से भी जानते हैं क्योंकि यह एक सीमावर्ती क्षेत्र है ! पूर्णिया शहर पूर्णिया नगर निगम के अंतर्गत आता है! पूर्णिया जिले में 12 ब्लॉक, चार अनुमंडल, एक नगर निगम और दो नगर पंचायत हैं ! उत्तर बिहार का पूर्णिया एक बड़ा शहर है जो मेडिकल हब के लिए भी प्रसिद्ध है !

Purnia bus stand

Purnia Bus Stand

यह काफी पुराना बस स्टैंड है यहां पर कई शहरों के लिए बसों की सुविधा उपलब्ध है जिनमें प्रमुख पटना, मुजफ्फरपुर, भागलपुर, कटिहार अररिया, कलकत्ता आदि है ! टिकट बुकिंग आज के समय ऑनलाइन भी उपलब्ध है! बस स्टैंड शहर के मुख्य स्थान पर है जहां पर पहुंचना बहुत ही आसान है !

Purnia Railway Station

बसे स्टाइल से दो से 3 किलोमीटर की दूरी पर पूर्णिया रेलवे स्टेशन स्थित है और इस एरिया का नाम खुश्कीबाग पूर्णिया है! यहां से सुपर फास्ट और पैसेंजर ट्रेनें चलती है जिसमें प्रमुख ट्रेन सीमांचल एक्सप्रेस है जो दिल्ली से पूर्णिया को जोड़ती है जबकि दूसरी मुख्य ट्रेन जोगबनी कोलकाता एक्सप्रेस है!

Purnea airport airlines

तत्काल समय में पूर्णिया एयरपोर्ट से हवाई सुविधा उपलब्ध नहीं है लेकिन कयास लगाए जा रहे हैं जल्दी ही आम आदमियों के लिए हवाई अड्डा सुविधा देना शुरू कर सकता है! पूर्णिया एयरपोर्ट एक सैनिक एयरपोर्ट है जिसका परिचालन अभी भारतीय एयर फोर्स करते हैं!

Know about Purnia Airport click here 

Taxi Services in Purnea

पूर्णिया शहर में विभिन्न प्रकार की टैक्सी सर्विसेज है जिनमें प्रमुख हैं टेंपो, मैजिक और कार (scorpio, वैगन आर) आदि! कम दूरी के लिए शेयरिंग टैंपू मैजिक आदि मिल जाती है लेकिन लंबी दूरी के लिए बड़ी गाड़ियां रिजर्व करनी होती हैं! महानगर जैसे यहां पर कोई कैब सर्विस नहीं है!

Distance from purnea 

नीचे दिए गए बॉक्स से अपनी जानकारी एकत्र कर सकते हैं . . . . . . . . 

 

 

समाचार व जानकारी जिसका आपके जिंदगी से है सीधे सरोकार, अपने मनपसंद का टॉपिक पर क्लिक करें !

भारत : शिक्षा : स्वास्थ्य : नौकरी : खेती-बाड़ी 

पूंजी व वित्त और व्यापार : सरकारी योजना

स्पोर्ट्स - क्रिकेट : गैजेट और विज्ञान

क्लासिफाइड - फ्री प्रचार : सोशल डायरेक्टरी 

मैट्रिमोनियल - शादी विवाह : मनोरंजन और फिल्मी समाचार

बिहार : पूर्णियाँ : कटिहार : अररिया : किशनगंज

ताजातरीन खबरों और बेहतरीन जानकारी के लिए होम पेज पर क्लिक करें  : Home page