Gulab Bagh Mandi Purnea Bihar

gulab bagh purnea, gulab bagh bihar, gulab bagh mandi, gulabbagh, gulab bagh purnia, gulab bagh purnea bihar, gulabbagh purnia, gulabbagh purnea, purnea gulabbagh, गुलाबबाग पूर्णिया बिहार

बिहार का लक्ष्मी नगरी

गुलाब बाग पूर्णिया 

गुलाब बाग मंडी पुर्णिया, बिहार (Gulab Bagh Mandi Purnea Bihar ) मंडी देश ही नहीं दुनिया के नक्शे पर पूर्णिया जिला को पहचान दिला चुका है ! गुलाबबाग मंडीए शिया का सबसे बड़ा अनाज मंडी होने का गौरव हासिल कर चुका है !

भारत के अलावा नेपाल, बंग्लादेश आस्ट्रेलिया कनाडा और यूरोप के व्यापारी इस मंडी में आ रहे हैं जो कम कीमत में मक्का खरीद कर ले जाते हैं ! यूं तो गुलाब बाग मंडी का पहचान धान, चावल, गेहूं, जुट, मसाला, दाल, मशाला, तेलहन और सब्जी के लिए था लेकिन इन दिनों यह मंडी मक्का व्यापार का हब बन गया है !

कृपया लेख को नीचे तक पढ़ें, पूरी जानकारी यहां मिलेगा. 

मुख्य बिंदु

  • गुलाब बाग - संपूर्ण जानकारी
  • कैसे पहुंचे भारत के मुख्य शहरों से
  • होटल एवं खाने पीने की व्यवस्था
  • इस मंडी में क्या मिलता है
  • यहां पर कौन-कौन से बैंक हैं
  • 2017 में कितना मक्का का पैदावार हुआ
  • कितने का व्यापार हुआ
  • पिन कोड IFSC, स्टडी कोड

हेल्थ ड्रिंक्स बनाने वाली हिन्दुस्तान लीवर, नेस्ले, अमृत, आहार, होर्लिक्स और ब्रिटेनिया जैसे बड़े ब्रांडेड कंपनियों का गुलाब बाग मंडी को पहली पसंद बनाया हुआ है क्योंकि यहां का मक्का इन के अनुरूप होता है ! वर्ष 2017 में 16.24 लाख मीट्रिक टन मक्के की खरीद फरोख्त इस मंडी में हुआ जिस में 15 लाख मीट्रिक टन से ज्यादा मक्का विदेशी व्यापारियों ने खरीदा जिससे कारोबार करीब 20 अरब को पार कर गया ! इसलिए इस मंडी को बिहार का लक्ष्मी नगरी कहा जाता है !

गुलाबबाग पुर्णिया बिहार के मंडी में क्या-क्या मिलता है 

मुख्यतः यह अनाज मंडी के नाम से मशहूर है यहां पर अनाज के अलावा रोजमर्रा में इस्तेमाल होने वाली हर तरह के सामान मिल जाता है ! कपड़ा, बिल्डिंग मैटेरियल्स, किराना सामान, खेती में इस्तेमाल होने वाले कीटनाशक एवं फर्टिलाइजर आदि थोक विक्रेताओं ने इसी मंडी के आसपास अपना दुकान खोला हुआ है जो पूर्णिया ही नहीं बल्कि बिहार के अन्य मार्केट के मुकाबले सबसे सस्ता सामान मिलता है !

Where is Gulab Bagh Mandi  

गुलाब बाग एशिया का सबसे बड़ा अनाज मंडी के रूप में उभर रहा है जो पूर्णिया जिला मुख्यालय से मात्र 3 किलोमीटर की दूरी पर पूरब में स्थित है ! पूर्णिया शहर से गुलाब बाग फोर लेन सड़कों से जुड़ा है ! पूर्णिया जिला 3 नेशनल हाईवे (NH 31, NH 57 & NH 107) से जुड़ा हुआ है !

कैसे पहुंचे

पूर्णिया रेलवे स्टेशन से 

यह मंडी पूर्णिया रेलवे स्टेशन से मात्र 1 किलोमीटर पश्चिम की दिशा में स्थित है और यहां तक पहुंचने के लिए शेयरिंग ऑटोे में सिर्फ ₹5 खर्च करने से यहां तक पहुंचा जा सकता है! 

पूर्णिया एयरपोर्ट से 

यह मंडी पूर्णिया पूर्णिया एयरपोर्ट से मात्र 5 से 6 किलोमीटर पश्चिम की दिशा में स्थित हैं लेकिन यह एयरपोर्ट अभी आम लोगों के लिए सुविधाएं नहीं दे रहा है !

पूर्णिया बस स्टेशन से 

गुलाब बाग मंडी पूर्णिया बस स्टैंड से मात्र 3 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है जहां पर शेयरिंग ऑटो से आसानी से पहुंचा जा सकता है !

गुलाबबाग जीरो माइल से 

गुलाबबाग जीरो माइल के पास नेशनल हाईवे 31 एवं नेशनल हाईवे 57 मिलता है जिसे लोग जीरो माइल नाम से जानते हैं ! जीरो माइल से मात्र 1 किलोमीटर पश्चिम की दिशा में यह मंडी स्थित है ! जहां पर शेयरिंग ऑटो के द्वारा भी आसानी से पहुंचा जा सकता है !

नोट - मंगलवार को भीड़ खचाखच भरा होता है क्योंकि वह हाट का दिन होता है, रास्ता में बड़े जाम लगने की संभावना बहुत ज्यादा रहता है ! प्रत्येक दिन सुबह 8:00 बजे से लेकर रात्रि 8:00 बजे तक बसों के रूट को भी बाईपास के तरफ डाइवर्ट कर दिया जाता है !

कटिहार रेलवे स्टेशन से 

कटिहार रेलवे स्टेशन स्टेशन से मंडी पहुंचने के दो विकल्प हैं पहला रेल, दूसरा सड़क मार्ग से यहां पर आप आसानी से पहुंच सकते हैं जो मात्र 30 किलोमीटर की दूरी पर है ! सब उचित यह है कि ऑटो रिक्शा से ₹30-50 की किराया दे कर कटिहार मोर पहुंचे और वहां से ₹5 किराया देकर मंडी पहुंच सकते हैं ! कटिहार से पूर्णिया बस स्टैंड बस पहुंचती है और आपको पूर्णिया बस स्टैंड से 3 किलोमीटर की दूरी तय कर के मंडी पहुंचना पड़ेगा !

अररिया से 

अररिया और जीरो माइल (गुलाबबाग) के बीच में नेशनल हाईवे 57 है जिससे आप आसानी से बस के द्वारा पहुंच सकते हैं ! अररिया रेलवे स्टेशन से पूर्णिया रेलवे स्टेशन से रेल मार्ग के द्वारा भी पहुंचा जा सकता है !

किशनगंज से 

किशनगंज से गुलाब बाग (जीरो माइल) नेशनल हाईवे 31 से जुड़ा हुआ है, एक से डेढ़ घंटे का बस का सफर है लेकिन किशनगंज से गुलाब बाग़ के बीच में कोई रेल मार्ग नहीं है !

पटना से 

पटना से पूर्णिया सड़क मार्ग एवं रेल मार्ग से जुड़ा है ! सीमांचल और कोसी एक्सप्रेस ट्रेन से पूर्णिया रेलवे स्टेशन पहुंचा जा सकता है ! बस के द्वारा भी पटना से पूर्णिया आसानी से पहुंचा जा सकता है जो पटना में शाम के समय मिलता है !

कोलकाता से 

गुलाब बाग और कोलकाता के बीच में बेहतरीन रेल संपर्क है ! इस रूट पर दो ट्रेनों का परिचालन होता है जिसका नाम जोगबनी - कोलकाता (13160) और हाटे बजारे (13170) एक्सप्रेस है  !

दिल्ली से 

गुलाब बाग दिल्ली से रेल मार्ग के द्वारा जुड़ा हुआ है, इन दोनों शहरों के बीच सीमांचल एक्सप्रेस ट्रेन परिचालन के लिए उपलब्ध है ! इसके अलावा कटिहार से राजधानी, नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस आदि ट्रेनों से भी पहुंचा जा सकता है !

खाने पीने और रहने की व्यवस्था

यहां पर सस्ते और महंगे रेस्टोरेंट उपलब्ध हैं ! बाहरी व्यापारियों के लिए भी उचित खाना उपलब्ध है ! ठहरने के लिए सस्ता और महंगा दोनों टाइप के होटल उपलब्ध हैं क्योंकि यह शहर पूर्णिया मुख्यालय के पास है !

मंडी का माहोल

मंडी देखने में काफी साधारण है क्योंकि यहां पर प्रत्येक दिन हजारों की संख्या में लोग आते हैं अपने अनाज बेचने के लिए और कुछ लोग आते हैं अनाज खरीदने के लिए ! तो यह एक ग्रामीण इलाके का बाजार होने के कारण यहां पर कोई ज्यादा आपको चमक दमक नहीं दिखेगा ! हां यह कह सकते हैं कि व्यापार की दृष्टि से इस मंडी से अच्छा और कोई मंडी नहीं हो सकता है !

फैक्ट्री का अभाव

इस क्षेत्र में मक्का एवं अन्य अनाज को खरीदने वाला कोई लोकल फैक्ट्री नहीं है इसी कारण यहां पर अनाज का दाम कम होता है ! जब की यहां पर जमीन काफी सस्ता है मजदूर अनगिनत हैं लेकिन इनवेस्टर की कमी है इसलिए अभी तक यहां पर कोई फैक्टरी नहीं खुला है ! हाल के ही दिनों में सरकार ने यहां पर ड्रायर फैक्टरी खोला है जिसमें मक्का की क्वालिटी आप पहले से बेहतर हो रहा है !

गुलाब बाग मंडी मक्का का रेट व क्वालिटी

मक्का का रेट ग्रेड व रंग क्वालिटी के आधार पर तय की जाती है। इस मंडी में कई प्रकार के मक्का मिलते हैं जिनमें प्रमुख है कलकत्ता पास, बीडीआर, सीडी ग्रेड व बीडी आदि ! इस क्षेत्र में कोसी नदी का सैलाब आता है जिनके साथ बहुत सारे मिनरल पदार्थ भी आता है जिससे यहां की जमीन काफी उपजाऊ हो जाती है ! उपजाऊ मिट्टी के कारण यहां का मक्का दुनिया में सबसे अनोखा होता है इसीलिए आस्ट्रेलिया कनाडा एवं यूरोपीय व्यापारी अब वह हरियाणा से मक्का नहीं खरीद रहे हैं ! वह अब गुलाब बाग मंडी मक्का खरीदने आते हैं ! मक्का की कीमत भारत सरकार ने 1,365 रुपये प्रति क्विंटल तय किया है लेकिन इस मंडी में इस से कम कीमत बेहतरीन मौका मिलता है !

Gulab bagh Pincode - 854326

Gulabbagh STD Code - 06456

बैंकिंग व्यवस्था

गुलाब बाग मंडी के आसपास भारत के मुख्य सभी बैंकों का ब्रांच मौजूद हैं जहां पर कैश की कभी कमी नहीं होती है, लेकिन भीड़ ज्यादा होता है इसीलिए समय लेकर बैंक जाए !


State Bank Of India

IFSC Code - SBIN0002938 
MICR Code - 854002105
Address - Main Road 
Phone number - 06454-234112

Bank Of Baroda

IFSC Code - BARB0GULABB 
MICR Code - 854012103
Branch Code :
Address - Gulabagh,purnea, Bihar 854326
Phone number - 06454-234640

Axis Bank

IFSC Code - UTIB0003556 
MICR Code - 854211103
Branch Code :
Address : Opposite to SBI Gulabbagh Sadar 
Phone number - 7549662143

UCO BANK

IFSC Code - UCBA0002256

MICR Code - 854028105

Address - Main Road

Contact - 9661997556

Central Bank of India 

IFSC Code - CBIN0285086

MICR Code - MICR not provided

Address  - Opposite of Bank of Baroda

Contact - 22637966

Icici Bank

IFSC - ICIC0001975
MICR - 854229103
Address - Ram Raj Chowk NH- 31

Contact - 06456-223212, 06456-223212

HDFC Bank

IFSC - HDFC0003960

MICR - 854240103

Address - Sumer Kunj, Sanauli Chowk

Contact - 06456-2666161

 

Gulab Bagh Purnea Bihar Related Searches

Please Share