ऑफलाइन पासपोर्ट बनवाने की प्रक्रिया | ऑनलाइन पासपोर्ट बनवाने की प्रक्रिया

पासपोर्ट बनवाने की प्रक्रिया क्या है

 पासपोर्ट बनवाने की प्रक्रिया, ऑनलाइन पासपोर्ट, online passport kaise banaye, पासपोर्ट ऑनलाइन अप्लाई कैसे होता है, पासपोर्ट बनवाने का आसान तरीका

पासपोर्ट बनवाने की प्रक्रिया पहले से बहुत आसान हो चुका है, आप पासपोर्ट सेवा केंद्र जाकर फॉर्म भर के पासपोर्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं ! पासपोर्ट सेवा केंद्र के वेबसाइट से फॉर्म को डाउनलोड करके, घर पर भी भर सकते हैं और अप्लाई करने के लिए आपको सेवा केंद्र जाना होगा !

घर बैठे पासपोर्ट बनवाना चाहते हैं तो आपको ऑनलाइन पासपोर्ट अप्लाई करना होगा ! कुछ लोगों को पता नहीं होता है कि ऑनलाइन पासपोर्ट अप्लाई कैसे करें, इस के चक्कर में वह एजेंट को रुपया देकर बनाते हैं ! आज आपको स्टेप बाय स्टेप बताया जाएगा कि पासपोर्ट का ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें !

पासपोर्ट का ऑनलाइन अप्लाई कैसे होता है

Online passport kaise banaye, आपको मैं बेहद 5 आसान स्टेप बताना चाहता हूं और उम्मीद करता हूं कि अगर आप इसको ध्यान से पढ़ेंगे तो आसानी से ऑनलाइन पासपोर्ट बना पाएंगे ! अपने समय और पैसे की बचत कर सकते हैं !

स्टेप - 1

सबसे पहले पासपोर्ट सेवा केंद्र का वेबसाइट अपने क्रोम ब्राउजर पर ओपन कर लें ! New User यह लिंक पर क्लिक करें जो आपको रजिस्ट्रेशन फेस पर ले जाएगा !

स्टेप - 2

New User Registration Page खुलने के बाद, Passport Office सिलेक्ट कर लें ! नाम भरने के दो कॉलम हैं, पहले कॉलम में अपना पहला एवं दूसरा नाम भरें ! दूसरे कॉलम में अपना सरनेम जैसे गुप्ता या खन्ना को भरें !

आप के डाक्यूमेंट्स में जो नाम है वही नाम भरें ! उसके बाद डेट ऑफ बर्थ को भर दें ! अपना सही ईमेल आईडी ही डालें ताकि आप दोबारा लॉगइन कर सकें !

Login Id और Password आपको अपने मन से पसंद करना है, जो आपको दोबारा लॉगइन करने में मदद करेगा ! Hint Question कॉलम को क्लिक करने के बाद, आपको कई प्रश्न मिलेंगे जो आप से संबंधित हो उसको आप उस का चुनाव करें ! उसके बाद उस प्रश्न का उत्तर नीचे टाइप करें ! हिंट क्वेश्चन और उसका जो भी आंसर था उसको आप याद रख लें !

Enter Character Display को ध्यान से देख कर नीचे के कॉलम को भर दें ! ऊपर से नीचे तक सभी कोलम को चेक कर लें किसी को आपने खाली तो नहीं छोड़ा है या गलत तो नहीं भरा है ! चेक करने के बाद Registered पर क्लिक करें !

स्टेप - 3

अपना ई-मेल को चेक कर लें, पासपोर्ट ऑफिस द्वारा भेजे गए ई-मेल को वेरीफाई भी कर दें ! दोबारा लॉगइन पेज पर जाएं !

Login Id भरने के बाद continue पर क्लिक करें !
अपना ईमेल, पासवर्ड और इमेज में बने कैरेक्टर्स को भरने के बाद लॉगइन पर क्लिक करें !

स्टेप - 4

लॉगइन करने के बाद आप अपने विकल्प का चुनाव कर सकते हैं ! अगर आप नए पासपोर्ट के लिए अप्लाई करना चाहते हैं तो Apply for Fresh Passport क्लिक करें !

अगर आप अपने पुराने पासपोर्ट को दुबारा रिन्यू करवाना चाहते हैं तो Reissue of Passport पर क्लिक करें।

अब आपके पास दो विकल्प हैं, पहला विकल्प फॉर्म को पहले डाउनलोड कर लें और उसका प्रिंट आउट निकाल लें ! प्रिंट आउट निकालने के बाद फॉर्म को भरने के बाद, अपलोड कर दें !

दूसरा विकल्प, आप पूरे फॉर्म को ऑनलाइन भरके भी सबमिट कर सकते हैं !

स्टेप - 5

फॉर्म सबमिट करने के बाद आपको अब अगले ऑप्शन का चुनाव करना है, पासपोर्ट आप को 38 पन्ने या 60 पन्ने का चाहिए ! उसके बाद Next पेज क्लिक करें !

Pay and Schedule Appointment पर क्लिक करें, ऑनलाइन पेमेंट को सिलेक्ट कर लें और next पर क्लिक करें !

Schedule Appointment के ऑप्शन पर क्लिक करें और अपने सुविधा के अनुसार तिथि एवं स्थान का चुनाव करें !

PSK Location पर क्लिक करके अपने सुविधा अनुसार विकल्प का चुनाव कर लें !

Print Application Receipt पर क्लिक कर के एप्लिकेशन का डिटेल्ड को देख लें, और इसका प्रिंट आउट लेना नहीं भूलें !

रिसिप्ट का प्रिंट आउट लेकर, आपके द्वारा निर्धारित समय एवं तिथि के अनुसार पासपोर्ट सेवा केंद्र पहुंच जाएं ! पासपोर्ट सेवा केंद्र में लगभग 2 घंटे का समय लगता है ! 

पासपोर्ट सेवा केंद्र में वेरिफिकेशन के बाद, आपके सारे डाक्यूमेंट्स को पुलिस वेरिफिकेशन के लिए किया जाता है ! आपके नजदीकी पुलिस स्टेशन से कुछ लोग वेरिफिकेशन के लिए आपके घर आ सकते हैं !

पुलिस वेरिफिकेशन पूरा होने के बाद ही पासपोर्ट सेवा केंद्र आपका पासपोर्ट जारी करेगा ! अपने पासपोर्ट के स्टेटस जानने के लिए इसी लॉगिन आईडी और पासवर्ड से आप लॉगइन करके पता कर सकते हैं !

पासपोर्ट बनवाने के नए नियम क्या है और पासपोर्ट बनवाने के लिए कौन कौन से दस्तावेज होना चाहिए ! जानने के लिए क्लिक करें !

 

Related Posts