Zila School Purnea, Bihar

zila school purnea, zila school purnea bihar

Best School Of Purnea कभी Zila School Purnea, Bihar को कहा जाता है लेकिन आज के हालात आपको पता होगा ! कभी आपने सोचा भी नहीं होगा कि पूर्णिया जिला स्कूल का इतिहास इतना पुराना है !

जिला स्कूल पूर्णिया का स्थापना 1853 ईस्वी में हुआ था जो पूर्णिया प्रमंडल का सबसे इतिहासिक हाईस्कूल में से एक है ! पूर्णिया जिले का गौरव जिला स्कूल को क्यों कहा जाता है, क्योंकि यह ब्रिटिश काल में इस स्कूल का स्थापना हुआ था !

पूर्णिया जिला 1770 में अस्तित्व में आया था, इस जिले के पहले ब्रिटिश कलेक्टर का नाम डूकारेल है, जिन्होंने यहां के लोगों को शिक्षित करने के लिए उल्लेखनीय काम किया था ! पुर्णियाँ जिले के कुछ इतिहासकार मानते हैं कि डूकारेल के जमाने में ही स्कूल खोलने का प्रपोजल सरकार को भेजा गया था, लेकिन इसका कोई साक्ष्य नहीं है !

कुछ ही लोगों को पता होगा कि पूर्णिया जिले की चर्चा आइने अकबरी में भी हुअ है, मुगल काल में स्कूल के जगह मकतब का कंसेप्ट हुआ करता था ! मुगल काल के इतिहास को खंगालने से यह पता चला कि सीमांचल क्षेत्र में मुगल के दौर में कोई भी स्कूल स्थापित होने के साक्ष्य नहीं मिले हैं !

जिला स्कूल पूर्णिया को बिहार का तो नहीं लेकिन आप सीमांचल का सबसे पुराना स्कूल कह सकते हैं ! स्कूल के मेन गेट पर आज भी स्कूल का स्थापना 1853 ईसवी लिखा हुआ है !

जिला स्कूल पूर्णिया आज भी भव्य है

zila school purnea, zila school purnea bihar

स्कूल के कैंपस को आज भी देखेंगे तो आपको साफ-साफ पता चलेगा कि इसके बिल्डिंग काफी पुराने हैं और इसका कैंपस आज भी बहुत बड़ा है ! इसी स्कूल के कैंपस में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति का बड़े बिल्डिंग का निर्माण हो रहा है !

क्या आज जिला स्कूल पूर्णिया को, सबसे अच्छा स्कूल कह सकते है ?

हर कोई जानता है, पूर्णिया का सबसे बेहतरीन स्कूल कभी जिला स्कूल हुआ करता था ! क्या आप मानते हैं आज भी पूर्णिया का बेस्ट स्कूल Zila School है ? क्या हमारी सामाजिक और सिस्टम के बदलाव ने हमारे विरासत के सबसे पुराने इस स्कूल के साथ अन्याय किया है ?


दोस्तों, उम्मीद करता हूं कि आपको Best School Of Purnea और Zila School Purnea, Bihar से संबंधित लेख पसंद आया होगा ! पूर्णिया से संबंधित अन्य लेख के लिंक नीचे दिया गया है, कृपया इसे भी एक बार ज़रुर पढ़ें !

पूर्णिया एवं उससे संबंधित लेख - ज़रूर पढ़ें

Purnea Airport - का ताज़ा न्यूज़ अपडेट - देरी के कारण

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति, पुर्णिया की संपूर्ण जानकारी

पूर्णिया का इतिहास - प्राचीन काल से अभी तक

हिंदू धर्म के इतिहास में पूर्णिया का स्थान

पूरण देवी मंदिर - पूर्णिया का 600 साल पुराना मंदिर

डाक घर पासपोर्ट सेवा केंद्र, पूर्णियाँ का पता, समय सारणी व नियम

पूर्णिया रेलवे स्टेशन समय सारणी एवं अन्य जानकारी

पूर्णिया के नये SP - Vishal Sharma IPS

भोला पासवान शास्त्री, बिहार के पहले दलित (पासवान) मुख्यमंत्री, इनके ईमानदारी को जानकर आप हैरान रह जाएंगे

Zila Parishad Purnea Information - जानकारी

शिक्षा से संबंधित लेख पढ़ने के लिए क्लिक करे

भारत से संबंधित लेख पढ़ने के लिए क्लिक करे

बिहार से संबंधित लेख पढ़ने के लिए क्लिक करें

पूंजी, व्यापार, बिजनेस से संबंधित लेख पढ़ने के लिए क्लिक करे