जन आरोग्य योजना में 5 लाख का फ्री हेल्थ इंश्योरेंस आपको मिला या नहीं, ऐसे चेक करें

By: Noor Alam Last Edited: 07 Mar 2019 02:10 AM

जन आरोग्य योजना, 5 लाख का फ्री हेल्थ इंश्योरेंस, Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana Mein Apna Naam Kaise Check Kare, PMJAY in hindi

जन आरोग्य योजना क्या है

आयुष्मान भारत के तहत भारत सरकार जन आरोग्य योजना को 23 सितंबर 2018 को झारखंड की राजधानी रांची में शुरू करने जा रहा है ! जिसके तहत भारत के 10 करोड़ सामाजिक व आर्थिक रूप से पिछड़े जातियों के परिवारों को ₹500000 (5 लाख) रुपये का सालाना फ्री स्वास्थ्य बीमा मिलेगा.

इस योजना का लाभ कैसे उठाएं

इस योजना के सबसे अच्छी बात यह है कि आपको कहीं पर भी अप्लाई करने की आवश्यकता नहीं है ! केंद्र सरकार ने खास तरह से हम भारतीयों का डाटाबेस तैयार किया है ! उस डाटाबेस में आपको सिर्फ अपना नाम चेक करना है मिला या नहीं !

Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana Mein Apna Naam Kaise Check Kare

अगर आप चाहते हैं कि सरकार के तरफ से 5 लाख का फ्री हेल्थ इंश्योरेंस मिल जाए, आपको इसके लिए सबसे पहले mera.pmjay.gov.in नाम के वेबसाइट पर जाना होगा ! जैसे ही यह पेज ओपन होगा आपको कुछ ऐसा दिखेगा !

Jan Arogya Yojana

लॉग इन करने के लिए आपको सबसे पहले अपना आधार कार्ड वाला मोबाइल नंबर डालना होगा, इसके बाद नीचे दिखने वाला कैप्चा लेटर्स को भरना होगा ! उसके बाद Generate OTP पर क्लिक करना होगा !

उसके बाद आपके मोबाइल फोन पर ओटीपी का मैसेज आएगा, मैसेज को देख कर 6 डिजिट का ओटीपी पासवर्ड टाइप कर दें, उसके बाद Submit पर क्लिक करें ! उसके बाद आपको कुछ ऐसा दिखेगा !

 मोदी केयर स्वास्थ्य योजना

आपको भारत के जिस राज्य से नागरिकता प्राप्त है, अपने राज्य का चुनाव कर लें, उसके बाद कुछ ऐसा दिखेगा !

आरोग्य योजना

आप इन चारों ऑप्शन में से कोई एक सेलेक्ट कर लें, जिसमें पहला ऑप्शन Name, दूसरा ऑप्शन Mobile No., तीसरा ऑप्शन Ration Card No. और चौथा ऑप्शन RSBY URN है !

जन आरोग्य योजना का हेल्पलाइन नंबर

अगर पहला ऑप्शन Name का चुनाव करते हैं तो, यह फॉर्म भरना होगा, उसके बाद Submit पर क्लिक करें ! उसके बाद आपको रिजल्ट दिखेगा !

अगर आप दूसरा ऑप्शन Mobile No. का चुनाव करते हैं तो आपको कुछ ऐसा दिखेगा ! अपना मोबाइल नंबर भरकर, उसके बाद Submit पर क्लिक करें ! उसके बाद आपको रिजल्ट दिखेगा !

RSBY URN kiya hai

अगर No result found दिखाता है तो क्या करें

आपके पूरी प्रक्रिया से गुजरने के बाद भी No result found दिखाता है तो आप अपने नजदीकी आयुष्मान मित्र से संपर्क स्थापित कर सकते हैं !

यदि सर्च में आपका नाम आ जाता है तो क्या करें

अगर आपके प्रयास के बाद रिजल्ट में आपका नाम आ जाता है तो आप Get SMS पक क्लिक करें ! कुछ देर के बाद आपके मोबाइल फोन पर एक मैसेज आएगा जिसमें HHID No. या RSBY URN और आप का डिटेल शामिल होगा ! इस नंबर से आप भविष्य में फ्री स्वास्थ्य बीमा के लिए लाभ उठा पाएंगे !

जन आरोग्य योजना का हेल्पलाइन नंबर

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के लिए हेल्पलाइन नंबर - 14555 जारी किया गया है ! इस नंबर पर कॉल करके जानकारी एवं इस योजना में आपका नाम शामिल हुआ या नहीं आदि की जानकारी हासिल कर सकते हैं !

मैं उम्मीद करता हूं कि आप खुशकिस्मत होंगे कि आपका नाम प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में शामिल हो गया होगा ! 

आप लोगों से रिक्वेस्ट करता हूं कि जनहित में इस पेज को सोशल मीडिया में शेयर ज़रुर करें ताकि उनको भी पता चल सके जो समाज में वंचित और आर्थिक स्थिति से कमजोर हैं !