देशरत्न डॉ राजेंद्र प्रसाद मेधा छात्रवृत्ति योजना क्या है ? किसको मिलेगा इसका लाभ

About Author: Noor Alam

Last Edited: 07 Mar 2019 01:15 AM

डॉ राजेंद्र प्रसाद मेधा छात्रवृत्ति योजना, देशरत्न डॉ राजेंद्र प्रसाद मेधा छात्रवृत्ति योजना क्या है, मेधा छात्रवृत्ति योजना, देशरत्न डॉ राजेंद्र प्रसाद मेधा छात्रवृत्ति, Dr Rajendra Prasad Medha Chatravriti Bihar

देशरत्न डॉ राजेंद्र प्रसाद मेधा छात्रवृत्ति योजना शुरुआत बिहार सरकार ने किया है ! जिसमें मेधावी छात्रों को शिक्षा में और आगे बढ़ने का प्रयास के तहत छात्रों को आर्थिक मदद प्रति माह के तौर पर दिया जाएगा  !

यह छात्रवृत्ति मैट्रिक और इंटर के बोर्ड टॉपर को दिया जाएगा ! बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने छात्रों के लिए कई योजनाओं का ऐलान किया है ! जिसमें एक नया योजना जुड़ गया है जिसका नाम देशरत्न डॉ राजेंद्र प्रसाद मेधा छात्रवृत्ति योजना है !

वर्ष 2017 के इंटर और मैट्रिक के 44 टॉपरों को भी लाभ मिलेगा ! आने वाले सालों में हो सकता है कि छात्रों संख्या 44 से भी ज्यादा हो सकता है ! क्योंकि इंटर के अलग-अलग स्ट्रीम के छात्रों की गणना होती है और कुछ छात्रों का स्कोर एक जैसा भी होता है !

देशरत्न डॉ राजेंद्र प्रसाद मेधा छात्रवृत्ति - मैट्रिक

मैट्रिक के टॉप टेन छात्रों को 1200 प्रतिमाह रुपये की छात्रवृत्ति दो वर्षों तक मिलेगा !

देशरत्न डॉ राजेंद्र प्रसाद मेधा छात्रवृत्ति - इंटर

इंटर के टॉप फाइव छात्रों को तीन से पांच सालों तक की कोई भी डिग्री कोर्स करने के लिए 1500 प्रतिमाह रुपये की छात्रवृत्ति मिलेगा !

कैसे मिलेगा इस छात्रवृत्ति का लाभ

इसके लिए छात्रों को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति को आवेदन पत्र देना होगा ! आवेदन स्वीकार होने के बाद, योजना की राशि प्रतिमाह आटीजीएस के माध्यम से सीधे छात्रों के बैंक खाते में भेज दिया जाएगा !

आपको बता दें कि बिहार का साक्षरता दर पूरे भारत में सबसे नीचे है ! इसको ऊपर उठाने के लिए बिहार सरकार हमेशा कोशिश कर रहा है ! आपको अंदाजा इस बात से लग सकता हैं कि बिहार के पूरे बजट का 20 फ़ीसदी से ज्यादा राशि का खर्च शिक्षा में के क्षेत्र में होता है !