BDC Ka Full Form Related To Different Sectors

About Author: Aleena Farheen

Last Edited: 14 Oct 2019 07:46 PM

bdc ka full form, bdc full form in hindi, full form of bdc, प्रखंड विकास समिति, बी डी सी का फुल फार्म, बी डी सी का मतलब, बी डी सी क्या है, बी डी सी का कार्य, बी.डी.सी के कार्य

बीडीसी का सही फुल फॉर्म क्या है

बीडीसी का फुल फॉर्म क्या है ? यह आपके लिए यह एक साधारण प्रश्न हो सकता है. परंतु लेखक के लिए इस प्रश्न का उत्तर करना थोड़ा मुश्किल होता है. क्योंकि BDC का प्रयोग कई संदर्भ में होता है. 

भारतीय प्रशासनिक सेवा के संदर्भ में बीडीसी का फुल फॉर्म ब्लॉक डेवलपमेंट काउंसिल और ब्लॉक डेवलपमेंट कमेटी भी होता है. बिजनेस की दुनिया में भी, यह शब्द बहुत ही प्रसिद्ध है. जिसे बिजनेस डेवलपमेंट कंपनी के नाम से जाना जाता है. 

आपसे अनुरोध करता हूं कि बीडीसी को पूरे विस्तार से जान लें. ताकि आप हमेशा इससे संबंधित प्रश्नों के सही उत्तर कर पाएं. आखिर तक ज़रूर चेक कर लें. हो सकता है कि आपके लिए सबसे उपयोगी जानकारी नीचे हो.

BDC Full Form Related Different Sectors

Networking Related BDC

  • BDC - Backup Domain Controller
  • BDC - Batch Data Communication. 

Job Title Related BDC

  • BDC - Building Department Clerk
  • BDC - Block Department Clerk. 

Organizations Related BDC

  • BDC - Block Development Committee
  • BDC - Block Development Council
  • BDC - Black Dirt Convert
  • BDC -  business Development Company. 

ब्लॉक डेवलपमेंट काउंसिल क्या होता है

Block Development Council को हिंदी में प्रखंड विकास समिति भी कहते हैं. प्रखंड स्तर पर एक समिति होता है जो पंचायतों के विकास के कार्यों देखता है. 

एक सरकारी संस्था है जो प्रखंड के विकास कार्यों से लेकर पंचायत योजना को क्रियान्वित करता है. प्रखंड विकास समिति योजनाओं को लागू करने का काम को देखता है एवं फंड का वितरण का भी काम करता है.

BDO और CDO का इस समिति में महत्वपूर्ण योगदान होता है. सामुदायिक विकास कार्यक्रम के तहत ग्रामीण विकास योजनाओं और परियोजनाओं की योजना बनाता है. 

Full Form Of BDC Related To Business

बीडीसी का फुल फॉर्म बिजनेस की दुनिया में बिजनेस डेवलपमेंट कंपनी होता है. Business Development Company उसे कहा जाता है, जो छोटी कंपनियों के पूंजी की जरूरतों को पूरा करता है. इसके अलावा उसके बिजनेस बढ़ाने में मदद करता है. 

कई बीडीसी सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनियां हैं. यह कंपनियां अपने निवेशकों को ज्यादा से ज्यादा लाभ देता है.

जिसके कारण इस तरह की कंपनियां निवेशकों के बीच में बहुत ज्यादा लोकप्रिय होता है. फुल फॉर्म से संबंधित अनेक आर्टिकल इस वेबसाइट पर उपलब्ध है. नीचे दिए गए पोस्ट को चेक कर लें.

बड्स फुल फॉर्म इन हिंदी को आप जब गूगल पर सर्च करते होंगे तो आप इस पेज पर पहुंच जाते होंगे. कुछ लोग ऐसे भी हैं जो बीडीएस को बड्स के तौर पर लिखते हैं.