Beti Bachao Beti Padhao Yojana Application Form

About Author: Noor Alam

Last Edited: 07 Mar 2019 02:05 AM

Beti bachao beti padhao yojana application form

Beti bachao beti padhao yojana application form को अगर आप ढूंढ रहे हैं तो पहले यह जरूर जान लीजिए ! कहीं आप फर्जी एप्लीकेशन फॉर्म के चक्कर में तो नहीं फंस रहे हैं ! कृपया लेकर अंत तक जरूर देखें !

'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना की शुरुआत का मुख्य उद्देश्य है लड़कियों का अस्तित्व और सुरक्षा सुनिश्चित करना है ! सरकार इस योजना के तहत बेटे और बेटियों में मतभेद की हमारी मानसिकता को बदलने के लिए बनाया है ! इस योजना के तहत मुख्यतः हमें जागरूक करने का प्रयास किया गया है !

बेटों की तरह बेटियों को भी भरपूर पोषण, शिक्षा एवं सुरक्षा मिले ताकि वह भी भारत का एक सशक्त नागरिक बन सके ! हम बेटियों को गर्भ में ही मार देते हैं, जिसके कारण लिंग अनुपात 1000 पुरुष प्रति 950 महिलाओं मात्र रह गई है !

सरकार इस समस्या को समझते हुए ही इस योजना में मुख्यतः बल जागरूकता फैलाने में किया गया है ! इसलिए इस योजना में डायरेक्ट बेटियों के लिए कोई वित्तीय सहायता प्रावधान नहीं है !

Beti Bachao Beti Padhao

Online Form

Beti bachao beti padhao online form, अगर आप ढूंढ रहे हैं तो आपको नहीं मिलेगा ! क्योंकि सरकार के तरफ से ऐसा कोई फॉर्म अभी तक जारी नहीं हुआ है ! मिनिस्ट्री ऑफ वूमेन एंड चाइल्ड डेवलपमेंट (शास्त्री भवन, नई दिल्ली 011-23381611) ने भी फर्जी बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ ऑनलाइन फॉर्म को लेकर सावधान किया है !

बहुत सारे वेबसाइट ने भी नकली फॉर्म को पब्लिश्ड कर दिया है जिसके कारण कई लोग परेशान हो रहे हैं ! लोगों को लगता है कि बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ ऑनलाइन फॉर्म भरने से उसे किसी प्रकार का वित्तीय सहायता मिलेगा !

Beti Bachao Beti Padhao Yojana Form  

अफवाह और नकली फॉर्म

भारत के ज्यादातर हिंदी भाषी राज्यों में Beti bachao beti padhao yojana form मार्केट में धड़ल्ले से बिक रहे हैं ! मैं ऐसा नहीं कह रहा हूं समाचार पत्रों का यह खबर है !

ऐसे नकली फॉर्म 20 से 50 रुपए में बेचे जा रहे हैं ! लड़कियों के पिता से से कहा गया है कि अगर वो इसे भर देंगे तो उन्हें सरकार की तरफ से 2 लाख रुपए वित्तीय सहायता मिलेगा ! लोग अपनी निजी जानकारियां जैसे- बैंक, आधार कार्ड और फोटो साझा कर रहे हैं !

दोस्तों, आप झांसे में ना आए अगर आपके सामने ऐसा कोई भी फॉर्म की जानकारी आए तो वहां के स्थानीय अफसर से कोंटेक्ट करें ! उम्मीद करता हूं कि आप को Beti bachao beti padhao yojana application form सच्चाई समझ में आ गया होगा !

बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना की ऑफिशियल वेबसाइट ने भी चेतावनी जारी किया है !

अगर आप जानकारी से संतुष्ट हैं, कृपया इस पोस्ट को सोशल मीडिया पर शेयर जरूर करें ताकि बेटियों के पिता को एक छोटा सा मदद आपकी तरफ से मिल सके !