Chhattisgarh Ka Mukhyamantri kaun Hai

By: Noor Alam Last Edited: 02 Mar 2019 03:03 AM

chhattisgarh ke mukhyamantri, chhattisgarh ka mukhyamantri

छत्तीसगढ़ का मुख्यमंत्री कौन है

Chhattisgarh Ka Mukhyamantri kaun Hai, इस प्रश्न को ना जाने कितने लोग गूगल पर सर्च कर रहे हैं. क्योंकि 15 सालों के बाद छत्तीसगढ़ में सत्ता परिवर्तन हुआ है. छत्तीसगढ़ का वर्तमान मुख्यमंत्री कौन है ? सबसे पहले आपको बता दूं कि छत्तीसगढ़ का मुख्यमंत्री का नाम भूपेश बघेल है. 

Chhattisgarh Ke Mukhyamantri से संबंधित सामान्य ज्ञान को मजबूत करना चाह रहे हैं तो इस लेख को आखिर तक जरूर पढ़ें. इस लेख में आपको प्रथम से लेकर वर्तमान मंत्री के बारे में बताया जाएगा.

Chhattisgarh Ka Mukhyamantri - शपथ ग्रहण

रायपुर स्थित बलबीर जुनेजा इंडोर स्टेडियम में  17 दिसंबर 2018 को नए मुख्यमंत्री को शपथ दिलाया गया. राज्य के राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने छत्तीसगढ़ के नवनिर्वाचित मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को पद की शपथ दिलवाई थी. श्री बघेल के के साथ टीएस सिंह देव एवं ताम्रध्वज साहू ने मंत्री पद की शपथ लिया था.

15 वर्षों से रमन सिंह छत्तीसगढ़ मुख्यमंत्री थे

रमन सिंह ने 11 दिसंबर 2018 को अपना त्यागपत्र राज्यपाल को भेज दिया था. श्री सिंह पिछले 15 सालों से छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रहे थे. छत्तीसगढ़ राज्य बनने के बाद सबसे लंबे समय तक मुख्यमंत्री रहने का कीर्तिमान अभी भी रमन सिंह के पास ही है. 

छत्तीसगढ़ के प्रथम मुख्यमंत्री कौन थे

अजीत जोगी को छत्तीसगढ़ का प्रथम मुख्यमंत्री बनने का गौरव प्राप्त है. उनका शपथ ग्रहण 1 नवम्बर 2000 को हुआ था. वे 3 वर्ष, 36 दिनों तक इस राज्य के मुख्यमंत्री रहे थे. 

छत्तीसगढ़ का प्रथम महिला मुख्यमंत्री कौन है

छत्तीसगढ़ एक नया राज्य है यहां से अब तक सिर्फ 3 लोग हैं जो इस राज्य के मुख्यमंत्री बने हैं. वह तीनों ही पुरुष हैं. छत्तीसगढ़ राज्य से अब तक किसी महिला को मुख्यमंत्री बनने का मौका नहीं मिला है.

छत्तीसगढ़ का सबसे लंबा कार्यकाल वाला मुख्यमंत्री कौन है

छत्तीसगढ़ राज्य का सबसे लंबा कार्यकाल वाला मुख्यमंत्री का नाम रमन सिंह है. वे 7 दिसंबर 2003 से 16 दिसंबर 2018 तक छत्तीसगढ़ राज्य के मुख्यमंत्री रहे थे. उनका कार्यकाल लगभग 15 वर्ष तक रहा था !

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्रियों की सूची
  1. अजीत जोगी - 1 नवम्बर 2000 से 7 दिसम्बर 2003
  2. रमन सिंह - 7 दिसम्बर 2003 से 17 दिसंबर 2018.
  3. भूपेश बघेल - 17 दिसंबर 2018 से अभी तक

छत्तीसगढ़ किस राज्य से अलग होकर नया राज्य बना था

प्राचीन में छत्तीसगढ़ को दक्षिण कौशल के नाम से जाना जाता था. छत्तीसगढ़ राज्य का गठन 1 नवंबर 2000 को हुआ था जो भारत का 26वां राज्य है. इससे पहले यह मध्य प्रदेश का हिस्सा हुआ करता था. छत्तीसगढ़ मध्य प्रदेश से अलग होकर नया राज्य बना है  

मित्रों, आप लोगों से उम्मीद कर सकता हूं कि chhattisgarh ke mukhyamantri यानी छत्तीसगढ़ का वर्तमान मुख्यमंत्री कौन है और उससे संबंधित जानकारी आपके लिए ज्ञानवर्धक रहा होगा !