Patna Ke Golghar Ka History and Information

By: Noor Alam Last Edited: 07 Mar 2019 01:43 AM

Patna Ke Golghar Ka History and Information

पटना का गोलघर के बारे में यह जरूर जान लें

Patna Ke Golghar Aur Patna Ka Golghar शब्दों के जरिए आप गूगल पर सर्च करते हैं ! क्या आप पटना का गोलघर के इतिहास के साथ साथ जानकारी हासिल करना चाहते हैं ? किस दिन बंद रहता है और क्या समय है ? तो आपके लिए यह एक बेहतरीन लेख है ! 

अगर आप, पटना के सौंदर्य को 29 मीटर की ऊंचाई से देखना चाहते हैं ! तो एक बार गोलघर का दर्शन अवश्य करें ! पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान, गंगा नदी एवं आसपास के स्थान को को एक साथ देखना चाहते हैं !

गोल-घर के सर्पिली सीढ़ियों से ऊपर तक का सफर को पूरा कर सकते हैं ! जो इमारत के चारों ओर फैला हुआ है ! दिसंबर 2017 में इस इमारत को नया रुप दिया गया है ! बिहार के मुख्य धरोहरों में से एक है गोल घर, जो पटना को प्राचीन समय से गौरवान्वित करता आ रहा है !

Patna Golghar History Hindi

‘’ गोलघर’’ क्या है ? जिसका शाब्दिक अर्थ है "गोल घर" है ! इस ऐतिहासिक इमारत की संरचना अद्भुत है क्योंकि कोई खंभा नहीं है और चारों ओर से गोलाकार मोटी दीवारों से बना है ! इसीलिए इसका नाम गोलघर पड़ा है !

Patna Ka Golghar के चारों तरफ घुमावदार सीढ़ियां बनी है जो सैलानियों को नीचे से ऊपर तक ले जाने में मदद करता है !

आज के समय यह इमारत एक पर्यटन साइट के तौर पर मशहूर है लेकिन आप इतिहास के पन्नों को पलटेंगे तो पता चलेगा कि यह इमारत का इस्तेमाल अनाज के भंडारण के लिए होता था !

1770 भयंकर अकाल आया था, जिस में अनाजों की भारी कमी हो गई थी उसको देखते हुए ! तत्कालीन गवर्नर जनरल, वॉरेन हेस्टिंग्स ने ब्रिटिश सेना के लिए अनाज भंडार करने के लिए इस भवन के निर्माण का आदेश दिया था !

ब्रिटिश इंजिनियर कैप्टन जान गार्स्टिन ने 30 महीनों के अथक प्रयासों से इस इमारत का निर्माण 1786 करवाया था ! यह इमारत 140000 टन अनाज  भंडारण करने में सक्षम हुआ करता था !

Patna Golghar Information

Time - 8am–6pm

Address - Golghar Chowrah, Ashok Rajpath, Chajju Bagh, Patna, Bihar 800001.