रेरा क्या है - RERA in Hindi

By: Noor Alam Last Edited: 07 Mar 2019 01:51 AM

rera in hindi, rera act in hindi, rera act 2016 in hindi, रेरा, rera, रेरा क्या है, Rera Full form, Rera Website, रीयल एस्टेट रेगुलेशन एंड डेवलपमेंट एक्ट

RERA Kiya hai ? क्या आप रेरा से संबंधित ए टू जेड जानना चाहते हैं ? इस लेख के साथ बने रहें आपको संपूर्ण जानकारी मिलेगा ! 

RERA in Hindi - रीयल एस्टेट रेगुलेशन एंड डेवलपमेंट एक्ट को संक्षेप में रेरा कहते हैं ! यह एक एक्ट है जिसके तहत घर खरीदारों की रक्षा करना और साथ ही अचल संपत्ति उद्योग में बढ़ावा देने में सहायता करता है ।

राज्य सभा द्वारा 10 मार्च 2016 और लोकसभा द्वारा 15 मार्च 2016 को यह बिल पारित किया गया था। यह अधिनियम 1 मई 2016 से लागू हुआ था !

हालांकि, शुरुआती समय में केवल 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने नियमों को अधिसूचित किया है । जिन राज्यों ने नियमों को अधिसूचित किया है ! उनमें उत्तर प्रदेश, गुजरात, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और बिहार हैं !

धीरे-धीरे यह दायरा अब बढ़ रहा है ! गृह मंत्रालय ने पिछले साल पांच संघ राज्य क्षेत्रों - अंडमान निकोबार द्वीप समूह, चंडीगढ़, दादरा और नगर हवेली, दमन और दीव और लक्षद्वीप के नियमों को अधिसूचित किया था ! शहरी विकास मंत्रालय राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के लिए ऐसे नियमों के साथ बाहर रखा है !

बिल्डर नहीं अब मकान खरीदार बन गया है रियल इस्टेट का किंग ! नौ साल के लम्बे इंतजार के बाद, 1 मई 2016  को रीयल एस्टेट रेगुलेशन एंड डेवलपमेंट एक्ट (रेरा) लागू हो गया है !

इस बिल को कांग्रेस पार्टी ने वर्ष 2013 में लोकसभा में इंटरव्यूज किया था ! लेकिन उस समय यह कानून लागू नहीं हो पाया था ! इस बिल को लोकसभा में इंटरव्यूज करवाने में श्री राहुल गांधी का अहम योगदान माना जाता है !

जब मोदी सरकार सत्ता में आई तब इस विधेयक में कुछ प्रावधानों के बाद इस विधेयक को 10 मार्च 2016 को और 15 मार्च 2016 को राज्यसभा व लोकसभा का अनुमोदन प्राप्त हुआ था !  

यह विधेयक पूर्णता 1 मई 2016 से लागू किया गया है जिसमें बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार ने भी इस बिल का अपने राज्य बिहार में तुरंत लागू किया था ! 

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र कुमार मोदी को इस कानून के लिए इतिहास में याद रखा जाएगा ! जिससे खरीदारों के साथ साथ बिल्डरों को भी फायदा होगा ! 

रीयल एस्टेट रेगुलेशन एंड डेवलपमेंट एक्ट (रेरा) लागू होने से निवेश बढ़ेगा, लोगों को सस्ता मकान मिल पाएगा और इस क्षेत्र में नौकरियों भी बढ़ेगा !

Rera Act in Hindi - घर खरीदने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

हर किसी का सपना होता है कि उसका अपना घर हो ! लेकिन कभी-कभी लोग झांसे में आकर अपनी जिंदगी की पूरी कमाई गंवा बैठते हैं !

भारत सरकार ऐसी धोखाधड़ी के मामलों से निपटने के लिए रेरा का सख्त कानून लाया है ! जिसमें खरीदार के साथ-साथ बेचने वाले बिल्डर को भी इस कानून से फायदा ही फायदा है !

  • भारत के अब जिस राज्य में प्रॉपर्टी खरीद रहे हैं उस राज्य के रेरा के वेबसाइट पर जाकर प्रोजेक्ट की जांच कर लें.
  • वेबसाइट पर आपको प्रोजेक्ट की स्थिति व बिल्डरों का रजिस्ट्रेशन आदि की जानकारी आसानी से मिल जाएगा.
  • प्रोजेक्ट कितने समय में पूरा होगा.
  • प्रोजेक्ट पूरा होने से पहले कितने पैसे  देना है और कितना बाद में देना है.
  • बिल्डर के  ट्रैक रिकॉर्ड भी पता करना जरूरी होता है.
  • जिस क्षेत्र में आप प्रॉपर्टी खरीद रहे हैं उस क्षेत्र में प्रॉपर्टी का रेट बढ़ रहा है या घट रहा है.
  • टर्म एवं कंडीशन को ध्यान से पढ़ लें क्योंकि उसमें ऐसे भाषा का प्रयोग होता है जो आपको जल्दी समझ में नहीं आएगा.

रीरा (रियल एस्टेट विनियमन और विकास) और जीएसटी (माल और सेवा कर) जैसे सुधारों का कार्यान्वयन से रीयल एस्टेट सेक्टर की गतिशीलता पर असर पड़ा है !लेकिन यह निकटतम स्थिति है ! निश्चित रूप से भविष्य में इस क्षेत्र के लिए अच्छी तरह से शुरुआत होगी।

Rera Ka Full form

Real Estate Regulatory Authority (RERA) . 

Rera Full form in Hindi

रीयल एस्टेट रेगुलेशन एंड डेवलपमेंट एक्ट को संक्षिप्त में रेरा लिखते हैं !