Khel Ki Paribhasha Kya Hai

About Author: A kabir

Last Edited: 06 Jul 2019 01:32 AM

khel ki paribhasha

Khel Ki Paribhasha Kya Hai ? खेल की परिभाषा क्या है ? खेल के कितने प्रकार होते हैं ? खेलकूद पर कैसे निबंध लिखे जाते हैं ? इन सभी प्रश्नों का आपको उत्तर विस्तार से मिलने वाला है! कृपया इस लेख के साथ आखिर तक बने रहें !

Sports Kya Hai

खेल यानी स्पोर्ट शब्द की उत्पति फ्रेंच शब्द Desport (देस्पोर्ट) से हुई है ! Desport शब्द का मतलब अवकाश होता है! Game और Sports मतलब खेलकूद से है !

4000 ईसा पूर्व खेल का आविष्कार चीन में हुआ था ! मानव जाति शुरू से ही अपने शारीरिक एवं मानसिक विकास के लिए छुट्टियों के दिन में शारीरिक एवं मानसिक गतिविधियों में शामिल थे!

उन सारी गतिविधियों को खेल कहा जा सकता है, प्रतियोगी शारीरिक एवं मानसिक क्षमताओं से खेल के परिणाम को जीत हार में बदल सकता हो! ऐसे गतिविधि को खेल कहा जा सकता है!

खेल की परिभाषा

‘’ खेल आम तौर पर प्रतिस्पर्धी शारीरिक गतिविधियों का प्रकार हैं, जिसमें आकस्मिक या संगठित भागीदारी के माध्यम से शारीरिक और कौशल क्षमता प्रदर्शन करते हुए दर्शकों को मनोरंजन प्रदान करते हैं ‘’

‘’ एक गतिविधि जिसमें शारीरिक परिश्रम और कौशल शामिल होता है जिसमें एक व्यक्ति या टीम मनोरंजन के लिए दूसरे या दूसरों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करती है ’’

‘’ खेल एक प्रतिस्पर्धी शारीरिक गतिविधि को संदर्भित करता है। खेल को आमतौर पर शारीरिक पुष्टता या शारीरिक निपुणता पर आधारित गतिविधियों के रूप में पहचाना जाता है ’’

‘’ खेल दर्शकों के मनोरंजन का एक प्रमुख स्रोत है, जिसमें बड़ी भीड़ खींचती है और खेल प्रसारण के माध्यम से व्यापक दर्शकों तक पहुंचती है ’’

‘’ खेल आमतौर पर निष्पक्ष प्रतिस्पर्धा और विजेता के सुसंगत निर्णय को सुनिश्चित करने के लिए नियमों द्वारा नियंत्रित होते हैं। खेल के समाचारों में अक्सर प्रदर्शन के रिकॉर्ड रखे जाते हैं और रिपोर्ट किए जाते हैं ’’

Khel Kitne Prakar Ke Hote

खेल के कितने प्रकार होते हैं ? इस प्रश्न का उत्तर कई आधार पर हो सकते हैं ! मुख्य तौर पर शारीरिक, मानसिक और मशीनी खेल के तौर पर विभाजित किया जा सकता है!

शारीरिक क्षमताओं का प्रदर्शन करने वाले स्पोर्ट्स को शारीरिक खेल कहा जाता है! केवल मानसिक क्षमताओं का प्रदर्शन करके खेले जाने वाले खेल को मानसिक खेल कहा जाता है!

मशीनी खेल उस खेल को कहा जाता है जिसमें मानसिक क्षमताओं के साथ उपकरणों का उपयोग किया जाता है! उसे मशीनी खेल कहा जा सकता है !

खेलकूद को मौसम के आधार पर विभाजित किया जा सकता है ! समर और विंटर मुख्य तौर पर दो प्रकार के खेल होते हैं ! जिस खेल को गर्मियों के महीने में खेला जाता है उसे समर गेम कहते हैं जैसे नौकायन आदि !

जिस खेल को सर्दियों के महीने में खेला जाता है उसे विंटर गेम कहते हैं जैसे आइस हॉकी और आइस स्केटिंग आदि!

क्या आपने क्रिकेट के अलावा अन्य खेलों में अपना किस्मत आज़माया है

भारतीय युवा एवं युवतियों का जान ज्यादातर समय क्रिकेट में होता है! दुनिया में हर मनुष्य की शारीरिक एवं मानसिक क्षमता है विभिन्न प्रकार की होती है ! हर युवक क्रिकेट में अच्छा नहीं कर सकता है !

आप युवाओं को क्रिकेट के अलावा अन्य खेलों का भी संपूर्ण जानकारी आपको इस वेबसाइट पर मिलेगा ! ओलंपिक एवं एशियन गेम्स में क्रिकेट स्कोर अभी तक मान्यता नहीं मिला है! ओलंपिक में 30 से ज्यादा प्रकार के स्पोर्ट्स हैं ! जिसमें आप अपना किस्मत को आजमा सकते हैं !

दुनिया के मोस्ट फेमस 35 फलों का नाम नीचे लिखा गया है! इन सभी स्पोर्ट्स के नाम नीचे लिखे गए हैं ! बॉक्स में इन सभी स्पोर्ट्स के लिंक दिए गए हैं ! कृपया एक बार ज़रुर पढ़ें !

  1. तीरंदाजी - Archery
  2. एथलेटिक्स - Athletics
  3. बैडमिंटन - Badminton
  4. बास्केटबॉल - Basketball
  5. मुक्केबाजी - Boxing
  6. कैनोइंग - Canoeing
  7. सायक्लिंग - Cycling
  8. डाइविंग - Diving
  9. घुड़सवारी - Equestrian
  10. फील्ड हॉकी - Field hockey
  11. तलवारबाजी - Fencing
  12. फुटबॉल - Football
  13. जिमनास्टिक्स - Gymnastics
  14. गोल्फ - Golf
  15. हैंडबॉल - Handball
  16. जूडो - Judo
  17. आधुनिक पेंटाथलॉन - Modern pentathlon
  18. रोइंग - Rowing
  19. रग्बी सेवेंस - Rugby sevens
  20. सेलिंग - Sailing
  21. शूटिंग - Shooting
  22. सर्फिंग - Surfing
  23. स्विमिंग - Swimming
  24. सिंक्रोनाइज़्ड स्विमिंग - Synchronised swimming
  25. टेबल टेनिस - Table tennis
  26. ताइक्वांडो - Taekwondo
  27. टेनिस - Tennis
  28. ट्रायथलॉन - Triathlon
  29. वॉलीबॉल - Volleyball
  30. वाटर पोलो - Water polo
  31. वेटलिफ्टिंग - Weightlifting
  32. रेसलिंग - Wrestling
  33. जूडो - Judo
  34. कबड्डी - Kabaddi
  35. कराटे - Karate
  36. क्रिकेट - Cricket. 

दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आप को Khel Ki Paribhasha से संबंधित लेख अच्छा लगा होगा ! अगर आपको अच्छा लगे तो सोशल मीडिया पर इसे शेयर करें ! ताकि आपके लिए और बेहतर इस पोस्ट से संबंधित लेख में लिख सकूं ! लेख को पूरा पढ़ने के लिए धन्यवाद!