IPL Ki Jankari Hindi Me - इंडियन प्रीमियर लीग का इतिहास 2008 से 2019 तक

About Author: A kabir

Last Edited: 05 Apr 2019 02:45 AM

Ipl Ki Jankari

क्या आप IPL Ki Jankari Hindi Me चाहते हैं ? आईपीएल की जानकारी आपके लिए क्यों आवश्यक है ? अगर आप 10 मिनट का समय इस लेख को देंगे तो, इंडियन प्रीमियर लीग से संबंधित जानकारी आपकी पूरी हो जाएगी!

आईपीएल क्या है और कैसे संचालित होता है

आईपीएल का फुल फॉर्म इंडियन प्रीमियर लीग है! यह क्रिकेट लीग भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के द्वारा संचालित होता है! इस क्रिकेट लीग में ट्वेन्टी ट्वेन्टी ओवरों का मैच होता है!

यह क्रिकेट का टूर्नामेंट पूरी तरह पेशेवर है! बीसीसीआई के आंकड़ों मुताबिक, वर्ष 2015 में आईपीएल से 182 मिलियन डॉलर का योगदान भारतीय अर्थव्यवस्था में रहा था !

2008 से प्रत्येक वर्ष अप्रैल से मई महीनों के बीच क्रिकेट का महाकुंभ शुरू होता है! इस क्रिकेट के महाकुंभ में हिस्सा लेने वाली टीम भारत के किसी राज्य या शहर को रिप्रेजेंट करती है!

इस खेल में सबसे पहले टीम बनाया जाता है! इस टीम को खरीदने के लिए बड़ी धनराशि चुकानी होती है! टीम के मालिक अपने टीम में खिलाड़ी को चयन करती है! क्रिकेट के इस बड़े टूर्नामेंट करें भारत और अन्य देशों के खिलाड़ी को चुना जाता है!

खिलाड़ी के रैंकिंग के अनुसार उसका बेस प्राइस तय किया जाता है! टीम मालिक को उस खिलाड़ी का चुनाव करने के लिए वह रकम चुकाना होता है!

इस टूर्नामेंट में भाग लेने वाली प्रत्येक टीम को दूसरे टीम के साथ दो मैच खेलना होता है! इन लीग मैच के बाद जो टीम टॉप चार्ट नंबर पर आती है! वहीं टीम प्लेऑफ्स के लिए क्वालिफाई करती है!

प्लेऑफ्स में 8 टीमों में से 4 चुना जाता है! प्लेऑफ्स में टॉप 2 पोजिशन हासिल करने वाले टीम को फाइनल में जगह बनाने के लिए दो मौका मिलता है!

प्लेऑफ्स के टॉप दो टीमों के बीच में मुकाबला होता है! जितने वाली टीम को सीधे फाइनल में जगह मिल जाता है! हारने वाले टीम के पास भी एक मौका भी बचा हुआ है!

तीसरे और दूसरे स्थान वाले टीम के बीच मुकाबला होता है! विजय टीम फाइनल में पहुंचने के लिए पहले या दूसरे नंबर के हारे हुए टीम के साथ मैच खेल रहा होता है! विजेता टीम ही फाइनल में अपना जगह बनाता है! यही कारण है कि आईपीएल में सभी टीम चाहती है कि उसे लीग मैच में पहले टॉप के दो स्थान मिल जाए!

आईपीएल का फ़ॉर्मेट और नया क्या है

आईपीएल टूर्नामेंट का प्रारूप डबल राउंड रोबिन और प्लेऑफ है! इस टूर्नामेंट का स्वरूप ट्वेन्टी ट्वेन्टी का है! राउंड-रॉबिन के नियम के तौर प्रतियोगी टीम को अपने पूरे मैच खेलने होते हैं! यही कारण है कि 8 टीमों को एक दूसरे के साथ दो मैच खेलने के लिए मिलता है!

ट्वेन्टी ट्वेन्टी क्रिकेट मैच 20 ओवरों का होता है! टॉस जीतने वाली टीम पहले बल्लेबाजी या गेंदबाजी करने का फैसला करता है! 20 ओवरों में पहले 6 ओवर में पावरप्ले होता है! मैच टाई होने पर दोनों ही टीम को एक-एक ओवर बल्लेबाजी करने का मौका मिलता है!

IPL का संक्षिप्त इतिहास

आईसीएल और ललित मोदी के कारण ही आईपीएल का उदय हुआ है! वर्ष 2007 में इंडियन क्रिकेट लीग की स्थापना हुई थी! उस समय कई बड़े क्रिकेट खिलाड़ी आईसीएल नाम से एक लिक की स्थापना किया था! जिसे बीसीसीआई और आईसीसी मान्यता प्राप्त नहीं था!

बड़े बड़े क्रिकेटर इसलिए में शामिल हो रहे थे! इसको देखते ही भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने ललित मोदी को एक अधिकारिक क्रिकेट लीग बनाने का कार्य सौंपा था !

यूएसए का एनबीए और इंग्लैंड का क्रिकेट लीग से प्रभावित होकर ललित मोदी ने T20 क्रिकेट फॉरमैट के रूप में आईपीएल का स्वरूप तैयार किया था! बैंगलोर, चेन्नई, दिल्ली, हैदराबाद, जयपुर, कोलकाता, मोहाली, तथा मुंबई शहरों के नाम पर 8 टीम बनाया गया था! जिसकी शुरुआत 2008 से हुई थी!

आईपीएल 2011 के लिए 2 नए जिलों की घोषणा की गई जिसका नाम वारियर्स इंडिया और कोच्चि टस्कर्स केरल रखा गया था! नवंबर 2011 में कोच्चि टस्कर्स केरल समाप्त कर दिया! सितंबर 2012 में चैम्पियन डेक्कन चार्जर्स को भी समाप्त कर दिया! इस तरह से मौजूदा समय आईपीएल में सिर्फ 8 टीम हैं !

आईपीएल में कितने टीम हैं

इन दिनों बहुत ऐसे ऐप आए हैं जिनके जरिए आप बहुत बड़े धनराशि को जीत सकते हैं ! उसके लिए आपको आईपीएल की जानकारी बहुत ही आवश्यक है ! टीम के साथ साथ उनके मालिकों के बारे में भी आप जान लें!

1 - दिल्ली कैपिटल्स

दिल्ली कैपिटल्स का पुराना नाम दिल्ली डेयरडेविल्‍स है! यह टीम 2008 में आईपीएल में शामिल हुआ था! इस टीम का घरेलू मैदान फिरोज शाह कोटला ग्राउंड और छत्तीसगढ़ में रायपुर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम है!

इस टीम की फ्रैंचाइजी जीएमआर समूह के पास है! इस टीम के मालिक का नाम जी एम आर होल्डिंग्स है! इस टीम के खिलाड़ी गहरा नीला एवं लाल रंग के जर्सी पहनते हैं!

2 - किंग्स इलेवन पंजाब

किंग्स इलेवन पंजाब टीम का नाम भारत के राज्य पंजाब के नाम पर है! इस टीम के मालिक नाम प्रीति जिंटा , नेस वाडिया, मोहित बर्मन और करण पॉल है!

स्टीम का घरेलू मैदान पीसीए स्टेडियम मोहाली है! इस टीम के खिलाड़ी हल्का सलेटी एवं लाल रंग के जर्सी पहनते हैं! यह टीम 2008 से ही आईपीएल का हिस्सा रही है!

3 - कोलकाता नाइट राइडर्स

कोलकाता नाइट राइडर्स भारत के पश्चिम बंगाल राज्य को रिप्रेजेंट करता है! यह टीम KKR नाम से भी बहुत प्रचलित है! इस टीम के मालिक का नाम शाहरुख खान, जूही चावला और जय मेहता है!

स्टीम का घरेलू मैदान ईडन गार्डन्स है! इस टीम के खिलाड़ी बैंगनी और सुनहरा रंग के जर्सी का उपयोग करते हैं! यह टीम 2008 से ही आईपीएल का हिस्सा रही है!

4 - मुंबई इंडियंस

मुंबई इंडियंस मुंबई शहर का प्रतिनिधित्व करता है! यह टीम जीतने के अलावा मुकेश अंबानी के नाम के कारण भी ज्यादा फेमस है! इस टीम के मालिक का नाम मुकेश अंबानी है!

स्टीम का घरेलू मैदान वान्खेड़े स्टेडियम और ब्रेबोर्न स्टेडियम, मुंबई है! इस टीम के खिलाड़ी गहरा नीला रंग के जर्सी पहनते हैं! मुंबई इंडियंस 2008 से ही आईपीएल का हिस्सा रहा है!

5 - रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलौर टीम को कुछ लोग RCB के नाम से भी जानते हैं! यह टीम बेंगलुरु शहर को रीप्रजेंट करती है! इस टीम के मालिक का नाम विजय माल्या है!

स्टीम का घरेलू मैदान एम चिन्नास्वामी स्टेडियम है! इस टीम के खिलाड़ी लाल एवं काले रंगो की जर्सी पहनती हैं! यह टीम शुरुआत से ही आईपीएल का हिस्सा रही है!

6 - सनराइजर्स हैदराबाद

सनराइजर्स हैदराबाद कुछ लोग SRH के नाम से भी जानते हैं! इस टीम के मालिक का नाम कलानिधि मारन है। यह टीम 2013 में आईपीएल का हिस्सा बना था!

इस टीम का घरेलू मैदान राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम है। इस टीम के खिलाड़ी काला और नारंगी रंगो से बनी जर्सी का उपयोग करते हैं!

7 - राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स

राइजिंग पुणे सुपरजायंट्स कुछ लोग RPS के नाम से भी जानते हैं! चेन्नई सुपर किंग्स के प्रतिबंध के कारण इस टीम को स्थान मिला है! इस टीम के मालिक का नाम संजीव गोनका है!

इस टीम की स्थापना वर्ष 2015 में हुई थी! स्टीम का घरेलू मैदान महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम,पुणे है!

8 - गुजरात लॉयन्स

गुजरात लॉयन्स टीम की स्थापना 2016 में हुई थी! इस टीम के मालिक का नाम केशव बंसल है! इस का घरेलू मैदान सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसियेसन स्टेडियम,राजकोट है!

पहला - IPL - 2008 Ki Jankari

1 जून 2008 को आईपीएल का फाइनल मैच राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच डी वाई पाटिल स्टेडियम में खेला गया था!

राजस्थान रॉयल्स टॉस जीतने के बाद, फील्डिंग करने का फैसला लिया था! चेन्नई सुपर किंग्स पहले बल्लेबाजी करते हुए (163/5, 20 ओवरों) 163 रनों का लक्ष्य राजस्थान रॉयल्स के सामने रखा था! राजस्थान रॉयल्स 7 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया था!

पहले आईपीएल में राजस्थान रॉयल्स को 3 विकेट से जीत मिली थी! इस फाइनल मुकाबले में प्लेयर ऑफ मैच युसूफ पठान को चुना गया था!

प्लेयर ऑफ सीरीज सेन वाटसन को चुना गया था! बैट्समैन ऑफ सीरीज सान मार्स को चुना गया था! बॉलर ऑफ सीरीज सोहेल तनवीर को चुना गया था !

दूसरा - IPL - 2009 Ki Jankari

24 मई 2009 को आईपीएल का फाइनल मैच डेक्कन चार्जर्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच वांडरर्स स्टेडियम जोहानिसबर्ग में हुआ था!

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने टॉस जीता और फील्डिंग करने का फैसला लिया! डेक्कन चार्जर्स पहले बल्लेबाजी करते हुए 6 विकेट पर 143 बनाए थे! रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर लक्ष्य का पीछा करते हुए 137 रन ही बना पाई थी! दूसरी आईपीएल में डेक्कन चार्जर्स 6 रनों से विजेता बनी थी !

प्लेयर ऑफ मैच का खिताब इंडिया के महान स्पिनर अनिल कुंबले को मिला था! प्लेयर ऑफ सीरीज एडम गिलक्रिस्ट के नाम रहा था!

तीसरा - IPL - 2010 Ki Jankari

25 अप्रैल को चेन्नई सुपर किंग्स और मुंबई इंडियंस के बीच आईपीएल का फाइनल मैच डी वाई पाटिल स्टेडियम मुंबई खेला गया था!

चेन्नई सुपर किंग्स ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करते हुए 168 रनों का लक्ष्य मुंबई इंडियंस के सामने रखा! मुंबई इंडियंस 9 विकेट खोकर 146 रन ही बना सका था!

इस तरह से चेन्नई सुपर किंग्स ने 22 रनों से जीत हासिल कर लिया! प्लेयर ऑफ मैच का खिताब सुरेश रैना को मिला ! प्लेयर ऑफ सीरिज़ क्रिकेट के महानतम खिलाड़ी सचिन तेंदुलकर के नाम रहा!

चौथा - IPL - 2011 Ki Jankari

28 मई को चेन्नई सुपर किंग्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच आईपीएल का फाइनल मैच चिदाम्बरम स्टेडियम चेन्नई में खेला गया था!

चेन्नई सुपर किंग्स ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करते हुए 205 रनों का लक्ष्य रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के सामने रखा! रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर सारे विकेट खोकर 147 रन ही बना सका था!

इस तरह से चेन्नई सुपर किंग्स ने 58 रनों से जीत हासिल कर लिया! प्लेयर ऑफ मैच का खिताब मुरली विजय को मिला ! प्लेयर ऑफ सीरिज़ क्रिस गेल के नाम रहा! इस वर्ष आईपीएल में 10 टीमों ने हिस्सा लिया था!

छठा - IPL - 2012 Ki Jankari

27 मई को चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच आईपीएल का फाइनल मैच चिदाम्बरम स्टेडियम चेन्नई में खेला गया था!

चेन्नई सुपर किंग्स ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करते हुए 192 रनों का लक्ष्य कोलकाता नाइट राइडर्स के सामने रखा! कोलकाता नाइट राइडर्स 5 विकेट खोकर 192 रन बना लिया!

इस तरह से कोलकाता नाइट राइडर्स ने 5 विकेट से जीत हासिल कर लिया! प्लेयर ऑफ मैच का खिताब महेंद्र बिसला को मिला ! प्लेयर ऑफ सीरिज़ त्रिनिदाद एवं टोबेगो सुनील नारायण के नाम रहा! इस वर्ष आईपीएल में 9 टीमों ने हिस्सा लिया था!

सातवाँ - IPL - 2013 Ki Jankari

26 मई को मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आईपीएल का फाइनल मैच ईडन गार्डन्स में खेला गया था!

मुंबई इंडियंस ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करते हुए 148 रनों का लक्ष्य चेन्नई सुपर किंग्स के सामने रखा! चेन्नई सुपर किंग्स 9 विकेट खोकर 125 रन ही बना पाया!

इस तरह से मुंबई इंडियंस ने 23 रनों से जीत हासिल कर लिया! प्लेयर ऑफ मैच का खिताब केरन पोलार्ड को मिला ! प्लेयर ऑफ सीरिज़ शेन वॉटसन के नाम रहा! इस वर्ष आईपीएल में 8 टीमों ने हिस्सा लिया था!

आठवाँ - IPL - 2014 Ki Jankari

1 जून को कोलकाता नाइट राइडर्स और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच आईपीएल का फाइनल मैच एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया था!

कोलकाता नाइट राइडर्स ने टॉस जीता और पहले फील्डिंग करने का फैसला लिया! किंग्स इलेवन पंजाब पहले बल्लेबाजी करते हुए 199 रनों का लक्ष्य कोलकाता नाइट राइडर्स के सामने रखा! कोलकाता नाइट राइडर्स 19.3 ओवरों में लक्ष्य हासिल कर लिया!

इस तरह से कोलकाता नाइट राइडर्स ने 3 विकेट से जीत हासिल कर लिया! प्लेयर ऑफ मैच का खिताब मनीष पांडे को मिला ! प्लेयर ऑफ सीरिज़ ग्लेन मैक्सवेल के नाम रहा! इस वर्ष आईपीएल में 8 टीमों ने हिस्सा लिया था!

नवा - IPL - 2015 Ki Jankari

24 मई को मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच आईपीएल का फाइनल मैच ईडन गार्डन्स में खेला गया था!

चेन्नई सुपर किंग्स ने टॉस जीता और पहले फील्डिंग करने का फैसला लिया! मुंबई इंडियंस पहले बल्लेबाजी करते हुए 202 रनों का लक्ष्य चेन्नई सुपर किंग्स के सामने रखा! चेन्नई सुपर किंग्स सिर्फ 161 रन बना सके!

इस तरह से मुंबई इंडियंस ने 41 रनों से जीत हासिल कर लिया! प्लेयर ऑफ मैच का खिताब रोहित शर्मा को मिला ! प्लेयर ऑफ सीरिज़ आंद्रे रसेल के नाम रहा! इस वर्ष आईपीएल में 8 टीमों ने हिस्सा लिया था!

दसवां - वां IPL - 2016 Ki Jankari

29 मई को सनराइजर्स हैदराबाद और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच आईपीएल का फाइनल मैच एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला गया था!

सनराइजर्स हैदराबाद ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करते हुए 208 रनों का लक्ष्य चेन्नई रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के सामने रखा! रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर 9 विकेट खोकर 200 रन ही बना पाया!

इस तरह से सनराइजर्स हैदराबाद ने 8 रनों से जीत हासिल कर लिया! प्लेयर ऑफ मैच का खिताब बेन कटिंग को मिला ! प्लेयर ऑफ सीरिज़ विराट कोहली के नाम रहा! इस वर्ष आईपीएल में 8 टीमों ने हिस्सा लिया था!

11 वाँ - IPL - 2017 Ki Jankari

21 मई को मुंबई इंडियंस और राइजिंग पुणे के बीच आईपीएल का फाइनल मैच राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम हैदराबाद में खेला गया था!

मुंबई इंडियंस ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी करते हुए 129 रनों का लक्ष्य राइजिंग पुणे के सामने रखा! राइजिंग पुणे बैंगलोर 9 विकेट खोकर 128 रन बना पाया!

इस तरह से मुंबई इंडियंस ने 1 रन से जीत हासिल कर लिया! प्लेयर ऑफ मैच का खिताब कुणाल पांड्या को मिला ! प्लेयर ऑफ सीरिज़ बेन स्टोक के नाम रहा! इस वर्ष आईपीएल में 8 टीमों ने हिस्सा लिया था!

12 वाँ - IPL - 2018 Ki Jankari

27 मई को चेन्नई सुपर किंग्स और सनराइजर्स हैदराबाद के बीच आईपीएल का फाइनल मैच वानखेडे स्टेडियम मुंबई में खेला गया था!

चेन्नई सुपर किंग्स ने टॉस जीता और पहले फील्डिंग करने का फैसला लिया! सनराइजर्स हैदराबाद पहले बल्लेबाजी करते हुए 178 रनों का लक्ष्य चेन्नई सुपर किंग्स के सामने रखा! चेन्नई सुपर किंग्स ने आसानी से 181 रन बना लिया!

इस तरह से चेन्नई सुपर किंग्स ने 8 विकेट से जीत हासिल कर लिया! प्लेयर ऑफ मैच का खिताब शेन वॉटसन को मिला ! इस वर्ष आईपीएल में 8 टीमों ने हिस्सा लिया था!

13 वाँ - IPL - 2019 Ki Jankari

आईपीएल 2019 टूर्नामेंट अभी चल रहा है! कौन टीम इस बार फाइनल में पहुंच सकता है ? किस खिलाड़ी का कैसा परफॉर्मेंस है जानने के लिए क्लिक करें !

क्रिकेट पंडित मानते हैं कि इस बार विराट कोहली का पलड़ा भारी है! भारतीय युवा क्रिकेटर इस आईपीएल में बेहतरीन खेल दिखा रहे हैं!

दोस्तों, मेरे अनुसार, Ipl Ki Jankari इस लेख में पूरी नहीं है! आईपीएल की अन्य जानकारी के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें!

Related Posts